किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, इन स्कीम का लाभ उठाकर चमका सकेंगे जिंदगी, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Scheme for Farmer: किसानों के द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। देश के किसान राजधानी दिल्ली पर कूच कर रहे हैं। इस हाल में सिंधू बॉर्डर, शंभू बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर समेत कई बॉर्डर को सील किया जा चुका है। इसी वजह से यातायात काफी उथलपुथल हो गया है। जानकारी के लिए बता दें किसान फसलों के समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हितों के लिए काफी सारी स्कीम चला रहे हैं। इन सभी स्कीम का सीधा उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद देना होता है। सरकार के द्वारा किसानों के लिए कौन-कौन सी स्कीम चलाई जा रही है।

जानें पीएम किसान स्कीम की डिटेल

पीएम किसान स्कीम में सरकार सालाना 6 हजार रुपये की रकम दी जाती है। ये रकम किस्तों में मिलती है। इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है क्यों कि ये रकम बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर की जाती है। देश में करीब 11 करोड़ किसानों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त हो रहा है।

जानें क्या है पीएम किसान मानधन स्कीम

पीएम किसान मानधन स्कीम का सीधा उद्देश्य किसानों को बुढ़ापे में आर्थिक सेफ्टी देता है। ये एक प्रकार की पेंशन स्कीम है। इसमें 18 साल से 40 साल तक की आयु वाले किसान आवेदन कर सकते हैं। पेंशन का लाभ उठाने के लिए उनको 55 से 200 रुपये तक का प्रीमियम का पेमेंट करना होता है।

वहीं जब किसी किसान की आयु 60 साल हो जाती है तो किसान को 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलते हैं। इस स्कीम को एलआईसी के तहत सेफ्टी मिलती है। जिसके बाद किसी भी जोखिम का सवाल भी नहीं उठता है।

पीएम फसल बीमा स्कीम क्या है?

पीएम फसल स्कीम में फसल का बीमा होता है। जब प्राकृतिक रुप से फसल का नुकसान हो जाता है तो इस स्कीम के तहत इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इस स्कीम में बोआई से लेकर कटाई तक का रिस्क कवर मिलता है। इसके अलावा रबी और खरीफ सीजन के फसलों का भी इंश्योरेस किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम क्या है?

किसानों को सस्ती दर लोन पेश कराने के लिए सरकार संशोधित ब्याज मदद स्कीम को शुरु किया है। इसे केसीसी भी कहा जाता है। इसमें किसानों को कम ब्याज दर पर लोन भी मिलता है। यदि किसान लोन की रकम को समय पर अदा कर देते हैं तो उनो सब्सिडी का भी लाभ मिलता है।

जानें क्या हैा कृषि अवसंरचना कोष स्कीम

सरकार ने कृषि सेक्टर में विकास में तेजी लाने के लिए कृषि अवसंरचना कोष स्कीम को शुरु किया है। इसमें फसल को सेफ रखने की व्यवस्था के लिए फंड मिलता है। इस स्कीम के तहत किसान 2 करोड़ रुपये तक का लोन उठा सकते हैं। इसमें ब्याज की भी छूट मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App