अरे वाह! इस सेविंग स्कीम ने दिया 58.98% जबरदस्त रिटर्न, आप भी निवेश कर उठाएं टैक्स छूट का लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: शेयर मार्केट में निवेश करना एक जोखिम भरा कदम होता है। जिससे हर कोई अपनी गाढ़ी कमाई को काम पर लगाना चाहता है, यदि आप यहां पर सीधे शेयर मार्केट के बजाय ऐसे तरीके से निवेश करना चाहते, जिसमें कम जोखिम और उंचे रिटर्न पाने का मौका मिले तो ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मौजुदा समय में काफी पॉपुलर हो रही है।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे है, इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स (Equity Linked Saving Scheme-ELSS) स्कीम के बारे में। यह स्कीम के तहत म्युचुअल फंड में के जरिए निवेश करना होता है।  बेहतर रिटर्न की संभावना भी काफी ज्यादा होता है ऐसे लोग जो इस फाइनेंशियल ईयर में टैक्स सेविंग के साथ शानदार रिटर्न चाहते हैं। तो इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स आप के लिए ही बनी है।

कम जोखिम में पाएं जबरदस्त रिटर्न

दरअसल इस कैटेगरी के तहत आने वाली सेविंग स्कीम में आयकर कानून क्षेत्र 80c के तहत डेढ़ लाख रुपए का टैक्स छूट क्लेम किया जा सकता है। इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स एक तरह की कम जोखिम वाले इन्वेस्टमेंट है। यहां पर आप एसआईपी के जरिए निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

अपने पंसद के हिसाब से चुने निवेश राशि

ELSS में निवेशक कों अपने  पसंद की हिसाब से राशि निवेश चुनने का मौका मिलता है, जिससे इसके तहत आने वाली कई स्‍कीम्‍स ऐसी भी हैं, जिनमें 100 रुपए से भी महीने निवेश के साथ एसआईपी की शुरुआत की जा सकती है। इसके साथ ही ₹5000 महीने का निवेश कर सकते है।

सिर्फ 3 साल के लिए होता है पैसा लॉक

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स के तहत निवेश करने वाले व्यक्ति के लिए खास बात यह हैं कि यहां पर एनएससी, टैक्स सेविंग एफडी, पीपीएफ, ईपीएफ जैसी स्‍कीम्‍स में लॉक इन पीरियड पांच साल के बजाय यहां पर कम होता है। यहां पर तीन साल बाद आप अपना पैसा स्‍कीम से बाहर निकाल सकते हैं।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स पाएं खास छूट

ईएलएसएस फंड इक्विटी फंड होते हैं,  ईएलएसएस फंड में निवेश करने पर टैक्स सेविंग स्कीम्स का लाभ मिलता है, यह आयकर अधिनियम के सेक्शन 80सी के तहत 150,000 रुपये तक का टैक्स छूट क्लेम करने का मौका देते है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App