Employees DA: कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, जानिए अकाउंट में कब आएगा बढ़ा हुआ वेतन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

HP Employees DA: अगर आपके घर में कोई शख्स राज्य कर्मचारी और पेंशनर्स है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने वाली है। सरकार की तरफ से जल्द ही खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। क्या आपको पता है कि महंगाई भत्ते और मानदेय में बढ़ोतरी के चलते की गई घोषणाओं के लिए फिलहाल इंतजार करने होगा।

श्रमिकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा मजदूरों, पंचायत जनप्रतिनिधियों और आशा वर्कर्स को इंतजार करना होगा, जो जल्द ही खत्म हो जाएगा। ऐसे में राज्य की सुखविंदर सिंह सुक्खू को बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी की जरूरत हीगी। मीडिया रिपोर्ट्स में यह मंजूरी मिल जाती है तो अप्रैल से बजट में की गई घोषणाओं को लागू किया जाएगा।

बजट में कर्मचारियों के लिए किए गए थे कई बड़े ऐलान

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने अपने कार्यकाल का दूसरा 58,444 करोड़ का बजट पेश करने का काम किया गया था। राज्य सरकार कर्मचारियों को 1 अप्रैल से 4 प्रतिशत डीए की किस्त 1 अप्रैल 2024 के बाद प्रदेश के कर्मचारी मिनिमम दो बार एलआईसी की सुविधा और 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों की लीव इनकैशमेंट और ग्रेजुएटी से संबंधित बकाए का भुगतान को लेकर बड़ी घोषणआ की गई थी।

जानिए किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

सरकार की घोषणा के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के वेतन में 500 रुपये का इजाफा किया जाएगा। इसके साथ ही मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के वेतन में 400 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी सहायिका के वेतन में 300 रुपये की बढ़ोतरी होनी है। आशा वर्कर को 300 रुपये बढ़ेंगे।

मिड-डे मील वर्कर्स को 500 रुपये, वाटर कैरियर को 600 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। जल रक्षकों को 300 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मल्टी पर्पस वर्कर को 600 रुपये, पैराफिटर व पंप ऑप्रेटर को 300 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।

वहीं, सभी दिहाड़ीदारों को अप्रैल से प्रतिदिन 400 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। मनरेगा कर्मियों को 300 रुपये प्रतिदिन आऊटसोर्स कर्मियों को 12000 रुपये महीने का ऐलान होग किया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से कर्मचारियों को कई बड़े ऐलान किए गए हैं, जिससे हर किसी के चेहरे पर खुशी देकने को मिल रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App