Car Loan : क्या आप लेना चाहते हो Car Loan, पहले जान लो 20/4/10 का नियम

By

Yogesh Yadav

Car Loan : आज की डेट में कार लोन लेना काफी ज्यादा आसान हो गया है। आप बड़ी आसानी से किसी भी बैंक या फिर एनबीएफसी को शुरू में कुछ अपफ्रंट अमाउंट (डाउन पेमेंट) देकर कार, लोन पर खरीद सकते हो। लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि आपको अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर ही कार लोन लेना चाहिए।

लेकिन सवाल यह है कि आखिर यह कैसे पता किया जाए की कितनी सैलरी होने पर कितने लाख की कार आपको खरीदनी चाहिए? अतः यह जानने का एक नियम है 20/4/10 का नियम जिसके द्वारा आप जान सकते हो कि अपनी सैलरी के आधार पर आप कितने लाख की कार खरीद सकते हो। आइए फिर इस नियम के बारे में विस्तार से जाने।

20/4/10 क्या है

कार लोन लेते समय आपके लिए 20/4/10 नियम कारगर साबित हो सकता है। इस नियम के अनुसार आप यह जान सकते हो कि कितनी अवधि के लिए आपको कितने रूपये तक का कार लोन लेना चाहिए। अतः इस नियम के आधार पर आप तभी एक कार ले सकते हो जब आप निम्नलिखित 3 जरूरतों को पूरा करते हो तो :

  1. पहली जरूरत है कि आपको कार लेते समय न्यूनतम 20% या इससे अधिक राशि का डाउन पेमेंट जरूर करना चाहिए। 
  1. दूसरी जरूरत है कि आपको कार लोन 4 साल इससे अधिक अवधि के लिए लेना चाहिए ताकि लोन की राशि चुकाने के लिए आपके पास काफी समय हो।
  1. 20/4/10 नियम के आधार पर तीसरी जरूरत यह है कि आपकी मासिक सैलरी का 10% से कम कार की कुल ट्रांसपोर्टेशन लागत होनी चाहिए। ईएमआई के साथ फ्यूल और मेंटेनेंस आदि का खर्चा इस कुल ट्रांसपोर्टेशन लागत में शामिल होना चाहिए। 

अतः इस नियम के आधार पर आपको वही कार खरीदनी चाहिए जिसके तहत आप उपरोक्त तीनों जरूरतों को पूरा कर सको।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App