Investment Tips: ऐसे हर महीने 2 हजार रुपये की करें SIP, 30 सालों में बन जाएंगे करोड़ों रुपये के मालिक

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Plan to Become Crorepati: अगर आप करोड़पति बनने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको हर महीने भारीभरकम पैसों को निवेश करने की आवश्यकता है। बल्कि निवेश की स्मार्ट स्ट्रैटडी की भी जरुरत है। आप चाहें तो केवल 2 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर करोड़पति बन सकते हैं। यहां पर जानें कि निवेश का वह तरीका जो कि आपको बेहद छोटे निवेश के साथ में भी करोड़ों का मालिक बना सकता है।

जानें क्या करना होगा?

अगर आप करोड़पति बनने की सोचते हैं तो आपको सबसे पहले एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करनी होगी। म्युचुअल फंड बेशक बाजार से लिंक्ड है। लेकिन आज के समय में इसे निवेश का काफी शानदार ऑप्शन माना जाता है। ये काफी सारी सरकारी स्कीम की तुलना में बेहतरी रिटर्न दे सकता है। लंबे समय तक इसमें निवेश जारी भी रख सकते हैं तो ये आपको काफी आसानी से करोड़पति बना सकते हैं।

2 हजार रुपये से एसआईसी की शुरुआत कर बनें करोड़पति

अगर आप केवल 2 हजार रुपये से भी एसआईपी की शुरुआत करें तो आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको एक खास स्ट्रैटजी को फॉलो करना होगा। आपको 2 हजार रुपये से म्युचुअल फंड में निवेश करना है और इस निवेश को हर साल 10 फीसदी के हिसाब से बढ़ाते हैं।

इसका अर्थ ये है कि यदि आप 2 हजार रुपये से निवेश को शुरु करते हैं तो अलग साल आपको इसमें 200 रुपये और बढ़ाने हैं। यानि कि आपको अगले पूरे साल में 2200 रुपये का निवेश करना होगा। इसके अगले साल में 2200 का 10 फीसदी यानि कि 220 रुपये और एड करने होंगे और कुल 2420 रुपये सालाना निवेश करने होंगे।

ऐसे ही आपको हर साल निवेश के कुल खाते में 10 फीसदी के हिसाब से इजाफा करते जाना है। समय के साथ में आपकी इनकम भी बढ़ती ही है। तो ऐसे में हर साल 10 फीसदी राशि बढ़ानें की बात नहीं है। इस स्ट्रैटजी के साथ में आपको निवेश पूरे 30 सालों तक जारी रखना है।

इस तरह से आप 30 सालों में कुल 39 लाख 47 हजार 857 रुपये का निवेश करना होगा। एसआईपी में रिटर्न 12 फीसदी का है। इस प्रकार 12 फीसदी के हिसाब से आपो ब्याज के तौर पर 1 करोड़ 37 लाख 20 हजार 391 रुपये प्राप्त होंगे। कुलमिलाकर 30 सालों में आप पौने 2 करोड़ रुपये के मालिक बनेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App