SIP Calculator: हर महीने करो 10 हजार की SIP, महज इतने सालों में बन जाओगे ₹3.28 करोड़ के मालिक 

By

Yogesh Yadav

SIP Calculator : लंबी अवधि में कम जोखिम के साथ Mutual Fund में SIP शुरू करके लाखों–करोड़ों रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है। एसआईपी के जरिए बीते कुछ सालों में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न भी मिला है। इसी वजह से लोग भी लगातार म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश कर रहे है।

इस लेख में आज हम आप सभी को यही बताने जा रहे हैं कि SIP Calculator के आधार पर किस प्रकार आप 10 हजार रुपए Monthly SIP के द्वारा 3.28 करोड़ रुपए से भी अधिक का फंड अपने भविष्य के लिए महज कुछ ही सालों में इक्कठा कर सकते हो। 

क्या होता है SIP 

SIP का फुल फॉर्म है सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसके द्वारा एक व्यक्ति म्यूचुअल फंड की अलग अलग स्कीम्स में महज 500 रुपए महीना निवेश करके SIP की शुरुआत कर सकता है। एसआईपी लॉन्ग टर्म में वेल्थ क्रिएशन के लिए एक बढ़िया विकल्प है। एसआईपी शुरू करके औसतन 12 फीसदी रिटर्न आप सालाना आधार पर प्राप्त कर सकते हो। 

साथ ही यह लोगों के अंदर नियमित निवेश और बचत की आदत भी पैदा करने में भी मददगार है। आप अधिक राशि से जितने ज्यादा समय के लिए SIP करोगे उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी। SIP करने से आपको लंबी अवधि के निवेश पर कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलेगा।

₹10,000 Monthly SIP से बनेगा ₹3.28 करोड़ का फंड 

अगर आप आज से ही अगले 25 सालों के लिए प्रतिमाह 10 हजार रुपए की SIP शुरू करते हो तो इस अवधि में आप अपने भविष्य के लिए 3.28 करोड़ रुपए से अधिक इक्कठा कर लोगे। अतः इसके लिए आपको सालाना 15 फीसदी के हिसाब से रिटर्न भी मिलना चाहिए।

इस अवधि में आपका कुल निवेश 30 लाख रुपए का होगा। जबकि ब्याज की राशि कंपाउंडिंग की राशि को मिलाकर कुल 2,98,40,737 रुपए होगी। इस प्रकार 25 साल में आपके खाते में कुल 3,28,40,737 रूपये जमा हो जायेंगे और आप एक करोड़पति बन जाओगे।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App