Credit Card को लेकर बिल्कुल भी न करें ये गलती, वरना कर्ज के तले दब जाएंगे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने के काफी सारे कारण हो सकते हैं। ये कुछ ऐसा भी है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लाभ भी काफी सारे मिलते हैं। वहीं भुगतान करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम भी मिलना नहीं, रिवॉर्ड प्वाइंट्स के द्वारा पैसा कमाना और ई-कॉमर्स साइट पर मिलने वाली डील का लाभ भी उठाया जा सकता है। बहराल क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर ही आपको कर्ज में फसा सकते हैं।

ऐसे बिल्कुल न करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

एटीएम कार्ड से पैसा निकालना

क्रेडिट कार्ड का उपयोग एटीएम से पैसा निकालने के लिए भी किया जा सकता है। बहराल ठीक इसी जानकारी के साथ में अनजान लोग एक बड़ी गड़बड़ी कर देते हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो भूलकर भी एटीएम से पैसा न निकालें। असल में इस सुविधा के साथ में सबसे बड़ी असुविधा ये जुडी है कि निकाली गई रकम पर मोटा ब्याज चुकाना होता है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए तो एक महीने का वक्त मिलता है लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता है। एटीएम से निकाले गए पैसों को चुकने के लिए किसी भी तरह की कोई समय नहीं मिलत है। यनि कि नितसी के दिन के सथ में ब्याज भी लगना शुरु हो जाता है।

बैलेंस ट्रांसफर में कर सकते हैं इस्तेमाल

वहीं एक साथ दो क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो बैलेंस ट्रांसफर फीचर के बारे में भी जानकारी होगी। बैलेंस ट्रांसफर का मतलब ये हुआ कि आप एक क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकाने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं।

बहराल आपको ये समझने की आवश्यकता नहीं होगी कि बैलेंस के ट्रांसफर होने के लिए चार्ज देने होते हैं। एक कार्ड के उपयोग दूसरे के बिल को चुकाने के लिए करना सिबिल स्कोर को खराब करने का कारण बन सकता है।

बैलेंस के ट्रांसफर फीचर का उपयोग किसी बड़ी फाइनेंशियल आवश्यकता के समय ठीक हो सकती है। बहराल ऐसा बार-बार करना एक बडें नुकसान का कारण हो सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App