Voter ID Card बनवाने के लिए न भटकें, सिर्फ एक क्लिक में बन जाएगा, जानें आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Voter ID Card: किसी भी लोकतांत्रिक देश में चुनाव बेहद जरुरी होता है। ये एक ऐसा त्योहार होता है। जिसमें हर किसी भी प्रकार का धर्म नहीं होता है। इस समय देश का प्रत्येक नागरिक अपने मत का इस्तेमाल करके चुनाव करते हैं।

हमारे देश में में कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इस बार कई युवा वोट करने वाले हैं। ऐसे में सवाल ये होता है कि क्या आपके पास आईडी कार्ड है। जी हां अगर आप युवा हैं और आपकी आयु 18 साल से ज्यादा हो गई है तो आप भी अपने मतों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होगा तो आप वोट नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे वोटर आईडी कार्ड बनेगा।

एक झटके में बनेगा वोटर आईडी कार्ड

अगर आपने अभी तक अपना पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो बिना किसी देरी के जल्दी से अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लें। इसके लिए एक बेहद आसान तरीका है। इससे आप फौरन वोटर आईडी कार्ड बनवा सकेंगे तो चलिए जानते हैं कि घर बैठे आराम से कैसे वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा।

स्टेप बाई स्टेप समझें

अगर आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है तो जल्दी से उसे ओपन करें और सर्च इंजन में https://voters.eci.gov.in पर विजिट करें।

इसके बाद आपको इस पर आईडी बनानी होगी। इसके लिए फोन नंबर की आवश्यकता होगी, जिस पर ओटीपी आएगा। आप ऑन टाइम पासवर्ड की सहायता से आप आसानी से आईडी लॉगिन कर लेंगे।

इसके बाद आपको बाई तरफ सबसे ऊपर दिख रहे नए मतदाता के रूप में रजिस्टर्ड करें।

वहीं सामने दिखाई दे रहे, फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरने के बाद फोटों अपलोड करना होगा। फिर घर के किसी भी सदस्य का वोटर आईडी कार्ड नंबर डालें।

पते को प्रूफ के तौर पर आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सारी जानकारी क्रॉस चेक करने के बाद एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा।

आपको एक एप्लीकेशन आईडी मिल जाएगी, जिसको लिख लें और इसकी सहायता से आप एप्लीकेशन का स्टेट्स चेक कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App