कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! होने जा रही DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी, जानिए अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: DA Hike March Update 2024. केन्द सरकार के अधीन काम कर रहें एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को जल्दी खुशखबरी मिल सकती है। खबरों में बताया जा रहा है कि लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए और डीआर में जबरदस्त बढ़ोतरी हो जारी होने वाली है। मोदी सरकार मार्च के पहले सप्ताह में केंद्रीय चार कर्मचारियों को 4 फीसदी के डीए का तोहफा दे सकती है। जिससे  मूल वेतन में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी।

सरकार के जारी ऑकड़ों के अनुसार देश में 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.95 लाख पेंशनर हैं। जिससे सरकार के ओर से डीए यानि कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि डीआर यानी महंगाई राहत पेंशनर्स को मिलती है।

डीए में होगी 4 फीसदी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर करती है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी होती है तो यह मूल वेतन का 50 फीसदी पहुंच जाएगा। यानि की कर्मचारियों के सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है।

आप को बता दें कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार कई बड़े कदम उठा रही है, जिससे कर्मचारियों के लिए डीए में अपडेट की खबर मिल सकती है। लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों के हक में मांग उठने वाले कई संगठनों ने मांग उठाई है कि सरकार इन कर्मचारियों के चार फीसदी के महंगाई भत्ते के बढ़ोतरी की जल्दी ही फैसला करें।

अब के बार इतनी आएगी सैलरी

तो वही यहां पर आप को बता दें कि अगर सरकार यहां पर बड़ा फैसला करती है, तो कितने तक सैलरी में बढ़त्तौरी होगी। यदि किसी कर्मचारी को हर महीने 36,500 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 16,790 रुपये है, जिससे सरकार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो डीए 1,460 रुपये बढ़कर 18,250 रुपये पहुंच जाएगा।

अगर कोई केन्द्र सकार के अधीन पेंशनर है, तो किसी पेंशनर की मूल पेंशन 9,000 रुपये है तो उसे डीआर के रूप में 4,500 रुपये मिलेंगे। अभी उसे डीआर के रूप में 4,140 रुपये मिल रहे हैं। हालांकि यह सरकार कब फैसला करती हैं, तो इसके बारे में जरुर अपडेट लाएगें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App