Post Office की धांसू स्कीम्स, 100, 500 और 1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Schemes: जब भी निवेश की बात आती है। तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम काफी काम आती है। पोस्ट ऑफिस के जरिए काफी सारी स्कीम लागू की जाती है। जिनमें केवल 100 रुपये 500 रुपये और 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। यहां पर जानें पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की डिटेल।

वहीं अगर आप निवेश करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम काफी फायदेमंद हो सकती है। क्यों कि इन स्कीम्स में आपको बेहद ही कम निवेश करना होता है। साथ में रिटर्न भी ताबड़तोड़ मिलता है। आपके पास निवेश करने का शानदार मौका है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक गुल्लक की तरह है। इसमें हर महीने एक फिक्स रकम लगातार 5 सालों के लिए जमा की जाती है। मैच्योरिटी पर ब्याज सहित राशि वापस मिलती है। इस समय स्कीम पर 6.7फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। कोई भी शख्स इस स्कीम में 100 रुपये से भी निवेश शुरु कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस में चलने वाली एफडी स्कीम को पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम कहा जाता है। इसमें 1, 2, 3 और 5 सालों तक के लिए एकसाथ पैसा जमा किया जाता है। टेन्योर के हिसाब से ब्याज दर अलग-अलग होती है। 1 साल पर 6.9 फीसदी, 2 साल पर 7 फीसदी, 3 साल पर 7.1 फीसदी और 5 सालों पर 7.5 फीसदी के हिसबा से ब्याज मिलता है। इसमें कम से कम 1000 रुपये जमा किए जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम

पोस्ट ऑफिस एमआईएस में भी कम से कम 1 हजार रुपये से निवेश किया जा सकता है। मैक्जिमम निवेश सिंगल खाते में 9 लाख और ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक है। मंथली ब्याज के द्वारा कमाई करने वाली इस स्कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। आपकी राशि को 5 सालों के लिए जमा किया जाता है और इसके बाद मूल रकम वापस की जाती है।

पीपीएफ स्कीम

पीपीएफ एक ऐसी स्कीम है जिसमें 15 सालों तक चालाना होता है। इसमें कम से कम 500 रुपये का सालाना निवेश किया जा सकता है और मैक्जिमम निवेश 1.5 लाख रुपये सालाना मिलता है। इस स्कीम में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

सीनियर सीनियर सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वन टाइम डिपॉजिट स्कीम है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश को शुरु किया जा सकता है। मैक्जिमम निवेश 30 लाख रुपये तक किया जा सकता है। बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही 5 सालों की इस जमा स्कीम पर सरकार 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। रिटायर्ड लोगों के लिए ये स्कीम काफी अच्छी है।

एनएससी स्कीम की डिटेल

एनएससी में भी 1000 रुपये से कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। मैक्जिमम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इस समय इस स्कीम पर 7.7 फीसदी के हिसाह से ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में भी आप 5 सालों के लिए राशि को जमा करके बेहतर ब्याज दरों का लाभ मिल सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App