केन्द्रीय कर्मचारियों का आ गई मौज! डीए एरियर पर सरकार कर सकती इस महीने बड़ा अपडेट, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Central govt employees DA Arrears updates. केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के ओर से लंबे समय से अपने बकाए डीए एरियर को लेकर मांग हो रही है, जिससे खबरों में बताया जा रहा हैं कि, सरकार इस पर जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है, आने वाले कुछ महीनों में लोक सभा चुनाव लगे है, जिससे सरकारों की ओर से कई बड़े ऐलान किए जाते हैं।

हाल के मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा कि केंद्र सरकार के द्वारा 18 महीने के डीए एरियर का पैसा जल्दी उनके खाते में जमा किया जा सकता है। ऐसे में लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बड़ी खबर हो सकती है। ध्यान दिला दें कि कोरोना महामारी के समय से रोके गए महंगाई भत्ते के एरियर पर सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है।

जिससे हाल के बजट में सरकार ने कुछ ज्यादा अपडेट नहीं दिया है, लेकिन अब खबरों में बताया जा रहा हैं, सरकार एक बार फिर इस मसले पर बात करने वाली है, जिसके बारे में जल्दी कोई अपडेट मिल सकता है।

तो वही गौरतलब हैं कि कोरोना महामारी के समय में सरकार ने कर्मचारियों और रिटायर्ड पेंशनर्स का भत्ता रोका था, जिससे साल 2021 में इसे बढ़ा दिया गया, यहां पर इस समय अवधि के दौरान करीब 18 महीने की अवधि के एरियर का भुगतान नहीं हुआ. सरकार ने इसे रोककर करीब 34000 करोड़ रुपए बचाए थे।

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों से जुड़े संगठनों मांग कर रहा है, कि सरकार ने 18 महीने अवधि के दौरान जो एरियर का भुगतान नहीं किया है तो सरकार में कर्मचारियों के हितों के ध्यान में रखते हुए जल्दी खातों में जमा करें। राजनीति से जुड़े जानकार बताते हैं कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले ऐसे बड़े कदम उठा सकती है। सरकार वोट बैंक साधने के लिए इन लाखों कर्मचारियों को यह बड़ा कदम उठा सकती है। हालांकि सरकार के द्वारा इस मामले में अभी तक कोई अपडेट नहीं किया गया है।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App