Busness idea: 20 हजार रुपये महीना कमाने वाले भी बन सकते हैं अमीर, बेहद आसान है फॉर्मूला

Avatar photo

By

Sanjay

Busness idea: भारतीय समाज में ऐसी मान्यता है कि नौकरी करके आप अमीर नहीं बन सकते। नौकरी का मतलब यह है कि आप एक अच्छी जिंदगी जी सकेंगे और आपकी आजीविका का प्रबंध हो जाएगा। लेकिन, बिजनेस को धन का रास्ता माना जाता है।

यही कारण है कि बहुत से लोग अच्छी नौकरियाँ छोड़कर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं। बेशक, उनमें से कुछ सफल होते हैं, उनका व्यवसाय फलता-फूलता है। लेकिन, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी सारी बचत बिजनेस में खर्च कर देते हैं और कर्ज में फंस जाते हैं।

इसका मतलब ये नहीं कि बिजनेस करना बुरा है. लेकिन, अगर आप सिर्फ अमीर बनने के लिए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं है। अगर आप नौकरी करके भी हर महीने 20 हजार रुपये ज्यादा कमाते हैं तो अमीर बन सकते हैं।

यहां अमीर बनने का मतलब है कम से कम करोड़पति बनना। लेकिन, इसके लिए ऑनलाइन गेमिंग की तरह सट्टेबाजी को न अपनाएं। आपको अपनी मेहनत से कमाई करनी होगी. आइए जानते हैं नौकरी से अमीर बनने का फॉर्मूला.

नौकरी के क्या फायदे हैं?

क्या आप जानते हैं एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग या हमारे मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति कितनी है? उनकी कंपनी के शेयर. यह, सिद्धांत रूप में, उन्हें अमीर बनाता है। लेकिन, वे अपनी कंपनी के शेयर नहीं बेच सकते, क्योंकि इससे मार्केट को लगेगा कि उनकी कंपनी में कुछ गड़बड़ है, इसलिए वे अपने शेयर बेच रहे हैं।

ऐसे में उनकी कंपनी के शेयरों की कीमत ज़मीन पर गिर जाएगी और उनकी संपत्ति भी नष्ट हो जाएगी. इसका मतलब यह है कि सैद्धांतिक रूप से वे अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा खर्च नहीं कर सकते हैं। वहीं, अगर बात करें एप्पल के सीईओ टिम कुक या गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की तो वे अपनी करोड़ों की सैलरी अपनी मर्जी से खर्च कर सकते हैं।

नौकरी से अमीर कैसे बनें?

अगर आप नौकरी से अमीर बनना चाहते हैं तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार रुपये प्रति माह होनी चाहिए। फिर आपको पैसे के 50-30-20 नियम का पालन करना होगा।

मतलब कि आपको अपनी सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा अपनी बुनियादी जरूरतों पर खर्च करना होगा. जैसे किराया, ईएमआई, बिल और खाने का सामान. 30 फीसदी में आप अपने शौक पूरे कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, मूवी देखना या कपड़े खरीदना।

अब आपकी सैलरी का 20 फीसदी हिस्सा बचा है. इससे आप मालामाल हो जायेंगे. मान लीजिए आप 20-22 साल के युवा हैं और आपकी सैलरी सिर्फ 20 हजार रुपये है. इसका 20 फीसदी एक साल में 4 हजार रुपये और 48 हजार रुपये होगा.

इस रकम को आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए, जिसमें अच्छा रिटर्न मिलने की गुंजाइश रहती है. यह शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, सेविंग फंड, एफडी, कुछ भी हो सकता है। बशर्ते आपको उस क्षेत्र की जानकारी हो.

सैलरी बढ़ने पर आप निवेश भी बढ़ा सकते हैं. जरूरी खर्चों से बची रकम को भी निवेश करें. आपका मूल निवेश और उस पर अर्जित चक्रवृद्धि ब्याज आपको भविष्य में अमीर बनाएगा।

अगर सैलरी 20 हजार रुपये से कम है तो…

अगर आपकी सैलरी 20 हजार रुपये से कम है तो आज आपके लिए बचत करना काफी मुश्किल होगा। कई बार ऐसा होगा कि आपके जरूरी खर्चे भी पूरे होने मुश्किल हो जाएंगे। ऐसे में आपको अपनी आय बढ़ानी होगी।

आज इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से पैसे कमाने के तरीके मौजूद हैं। बस आपके पास एक अच्छा हुनर होना चाहिए. आप अपनी किसी भी स्किल को इंटरनेट की मदद से ही बेहतर बना सकते हैं।

फिर यह हुनर आपको अतिरिक्त मासिक आय देगा और इसकी मदद से आप बचत कर सकते हैं। लेकिन आपको कोई भी शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी परेशानियां ही बढ़ेंगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App