Business News: रेलवे दे रहा लाखों कमाने का बढ़िया मौका, रेलवे के साथ मिलकर शुरू करें ये बिजनेस

Avatar photo

By

Govind

Business News: भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं मुहैया कराती है।

इतना ही नहीं, आप आईआरसीटीसी की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

इसके लिए आपको बस एक टिकट एजेंट बनना होगा। जिस तरह रेलवे काउंटर पर क्लर्क टिकट जारी करता है, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट जारी करना होगा।

आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा और एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा।

इसके बाद आप अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट बन जायेंगे. फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट बुक करने पर एजेंटों को आईआरसीटीसी से अच्छा कमीशन मिलता है।

आपको कितना कमीशन मिलता है?

किसी भी यात्री को नॉन-एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन दिया जाता है।

इसके अलावा टिकट की कीमत का एक प्रतिशत एजेंट को भी दिया जाता है। आईआरसीटीसी एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है।

आप एक महीने में जितनी चाहें उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प है। एक एजेंट के तौर पर आप ट्रेनों के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई?

एजेंट एक महीने में कितने टिकट बुक कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। इसलिए कोई भी व्यक्ति एक महीने में असीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है।

एजेंटों को हर बुकिंग और लेनदेन पर कमीशन मिलता है। एक एजेंट प्रति माह 80,000 रुपये तक की नियमित आय अर्जित कर सकता है। काम कम या धीमा होने पर भी औसतन 40-50 हजार रुपये की आमदनी हो सकती है.

कितनी फीस देनी होगी?

अगर आप एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी को 3,999 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि दो साल के लिए यह शुल्क 6,999 रुपये है। वहीं,

एक एजेंट के रूप में, आपको एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपये प्रति टिकट, एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर 8 रुपये प्रति टिकट और एक समय में 300 से अधिक टिकट बुक करने पर 8 रुपये प्रति टिकट मिलते हैं। शुल्क देना होगा। महीना। पांच रुपये शुल्क देना होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App