Business News: अमरूद की खेती के लिए सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Business News: हमारा देश कृषि प्रधान देश है और यहां अमरूद की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है। ऐसे में जो किसान अमरूद की खेती करना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है, आपको बता दें कि अमरूद की खेती करने के लिए सरकार की ओर से 50 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है. तो आइये जानते हैं इसके बारे में..

अमरूद की खेती पर अनुदान

इस योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले किसानों को उद्यान विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण के बाद वे अपनी लागत से अमरूद का बगीचा भी तैयार करेंगे। अमरूद की खेती पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। और अनुदान तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगा, जो किसानों की आय दोगुनी करने की इस सरकारी योजना के लिए वरदान साबित हो सकता है।

अमरूद की खेती के लिए आवेदन कैसे करें

किसान आवेदन पत्र उद्यान विभाग की वेबसाइट या स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। भरे हुए आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा। आवेदनों का मूल्यांकन करने के बाद पात्र किसानों को अनुदान राशि उनके बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। उगाई गई फसल का सर्वेक्षण किया जाएगा और लागत का 50 प्रतिशत उनके खाते में भेजा जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App