Business idea: आप भी घर बैठे कमा सकते है हर महीने एक लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Govind

Business idea: यह एक ऐसा अनोखा स्टार्टअप स्मॉल बिजनेस आइडिया है जिससे न सिर्फ आप पैसा कमाएंगे बल्कि आपकी वजह से कई अन्य लोग भी पैसा कमा पाएंगे, जिनके पास अब तक आपके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। निवेश के नाम पर शुरुआत में एक लैपटॉप ही काफी है। बाद में जब बिजनेस स्थापित हो जाए तो आप ऑफिस खोल सकते हैं. काम और बढ़ेगा तो स्टाफ नियुक्त किया जा सकता है। या फिर अगर आप इसे बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आप शुरुआत से ही एक ऑफिस और स्टाफ के साथ काम शुरू कर सकते हैं।

भारत में व्यापार के अवसर

इसमें कोई शक नहीं कि भारत डिजिटल हो गया है लेकिन भारत ऑनलाइन से ज्यादा ऑफलाइन है। भारत की एक बड़ी आबादी के लिए इंटरनेट का मतलब व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक है। बहुत से लोगों के पास पैमाना तो है लेकिन वे नहीं जानते कि अपने कौशल से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए। ऐसे लोगों में लेखकों और कवियों की एक बड़ी श्रेणी है। लेखक और कवि अपनी सारी प्रतिभा और योग्यता का उपयोग करके किताब लिखते हैं लेकिन प्रकाशक के अभाव में उसे प्रकाशित नहीं कर पाते। आप उनकी मदद से अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

आपने Amazon KDP का नाम तो सुना ही होगा. Amazon किंडल पब्लिशिंग के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। ₹1 के लायक नहीं. आपको ऐसे लेखकों और कवियों से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप उनकी किताब को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। एक डिजिटल किताब बना सकते हैं. इसके बाद उनकी किताब को डिजाइन कर Amazon KDP पर पब्लिश करना होगा। इससे आपको जो भी रॉयल्टी मिलेगी, उसमें लेखक और आपकी हिस्सेदारी 50-50% होगी। इस तरह आप कई डिजिटल किताबें प्रकाशित कर पाएंगे और आपको अपने हिस्से की रॉयल्टी मिलती रहेगी।

डिज़ाइन और मार्केटिंग कैसे करें

डिजिटल किताब डिजाइन करना अब बहुत आसान हो गया है। CANVA जैसे ऑनलाइन सहायता टूल किट ऐसे किसी भी व्यक्ति को ऐसा करने की अनुमति देते हैं जो ग्राफिक डिज़ाइनिंग नहीं जानता है। बहुत आसानी से डिजिटल बुक डिजाइन कर सकते हैं। जहां तक मार्केटिंग की बात है तो यह काम लेखक या कवि खुद सोशल मीडिया के जरिए करेंगे। अगर वह कुछ खर्च करने की स्थिति में है तो वह प्रभावशाली मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग कर सकता है।

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इसे पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली है तो आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। एक बार Amazon KDP पर अपना अकाउंट बनाकर देखें। आप समझ जायेंगे कि सब कुछ कितना आसान है. आप केवल ऑनलाइन अमेज़ॅन केडीपी और ऑफ़लाइन लेखक या कवि के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करेंगे, और रॉयल्टी अर्जित करेंगे।

भारत में महिलाओं के लिए व्यावसायिक विचार

अगर आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट गृहिणी हैं तो आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकती हैं। CANVA आपको संपूर्ण डिजिटल पुस्तक स्वयं डिज़ाइन करने देता है। यदि आपके पास निवेश करने के लिए पैसा है, तो आप कर्मचारियों को काम पर रख सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App