जानें क्या होती है लड़के और लड़की की शादी करने के लिए सबसे बेस्ट उम्र 

Avatar photo

By

Govind

पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आपको नौकरी मिल जाती है तो आपके पड़ोसी और परिवार रिश्तेदार पूछने लगते हैं कि आप शादी कब करेंगे। हमारे समाज में शादी की उम्र को लेकर काफी चर्चा होती है। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि शादी को उम्र से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

वहीं कई लोग सोचते हैं कि शादी सही उम्र में कर देनी चाहिए, कानूनी तौर पर हम 18 साल की उम्र में बच्चे बन जाते हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि 18 साल के बाद कोई लड़का या लड़की कितना बुद्धिमान बन पाता है। सही गलत का निर्णय करें.

इस पर मशहूर कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी का मानना है कि आमतौर पर कहा जाता है कि लड़के-लड़कियों को तब तक शादी नहीं करनी चाहिए जब तक कि वे बुद्धिमान न हो जाएं. तब तक उन्हें शादी नहीं करनी चाहिए.

लोगों का मानना है कि जब कोई लड़का बिगड़ने लगे तो उसकी शादी कर देनी चाहिए। अगर उस पर पत्नी और बच्चों का दबाव होगा तो वह खुद समझदार हो जाएगा।

जया किशोरी का मानना है कि किसी लड़के से यह सोचकर शादी नहीं करनी चाहिए कि शादी के बाद वह सुधर जाएगा या उसकी पत्नी सुधर जाएगी। ऐसा नहीं है कि पत्नी आने के बाद अपने काम में व्यस्त हो जाती है और पति पर ध्यान नहीं दे पाती.

जया किशोरी ने बताया है कि शादी की सही उम्र वह होती है जब लड़का और लड़की दोनों समझदार हो जाते हैं और आप अपने फैसले लेने में स्वतंत्र हो जाते हैं और जया किशोरी ने बताया है कि शादी कोई ऐसा काम नहीं है जो समय आने पर किया जा सके। जा सकते हैं।

ऐसे में शादी करने की सबसे अच्छी उम्र वह होती है जब लड़का और लड़की पूरी तरह से समझदार हो जाएं और अपने फैसले खुद लेने लगें और शादी को बोझ न समझें ताकि इसे अच्छे से निभा सकें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App