Business Idea: गर्मियों में खूब होती है मौसंबी, जानिए कैसे मौसंबी की खेती से कमाएं मुनाफा

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़कर अलग-अलग तरह की खेती कर रहे हैं. जिसमें किसानों का फलों की खेती के प्रति रुझान भी काफी बढ़ा है।

किसान अब कई फलों की खेती कर रहे हैं. जिसमें मौसमी खेती भी काफी लाभदायक साबित हुई है. आइए जानते हैं कि हम मौसंबी की खेती कैसे कर सकते हैं. मौसंबी की खेती के लिए दोमट मिट्टी उपयुक्त होती है। जिसमें जल निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए. इसकी खेती के लिए 1.5 से 2 मीटर की गहराई वाली भूमि उपयुक्त होती है. इसके लिए मिट्टी 5.5 से 7.5 पी.एच. होनी चाहिए. यह सम्मान का होना चाहिए.

मौसंबी की खेती गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में की जा सकती है. मौसंबी की कई किस्में हैं जिनकी खेती की जा सकती है। मौसंबी के पौधों की नियमित अंतराल पर सिंचाई करनी चाहिए. इन पौधों की सिंचाई ड्रिप के माध्यम से करनी चाहिए. गर्मियों में समय-समय पर 5 से 10 दिन के अंदर और सर्दियों में 10 से 15 दिन के अंदर समय-समय पर पानी देना चाहिए. बारिश के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खेतों में पानी न भर जाए.

मौसंबी के पेड़ रोपण के 3 साल बाद फल देने लगते हैं। तो 5 साल के भीतर खेप बिकने के लिए तैयार है। 4 साल पुराना मौसम्बी का पेड़ 20 से 30 किलो तक मौसम्बी देता है। 5 साल बाद इसकी उपज और अधिक बढ़ जाती है. अगर आप 150 पेड़ लगाते हैं तो आपको 75 क्विंटल की पैदावार मिल सकती है. बाजार में मोसंबी की कीमत की बात करें तो यह 40 रुपये से लेकर 70 रुपये प्रति किलो तक बिकती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App