Business idea: अगर आपके पास जमीन है तो आप इस पेड़ की खेती कर, कमा सकते हैं हर साल करोड़ों रुपए

Avatar photo

By

Govind

Business idea: अगर आपके पास जमीन है तो आप इस पेड़ की खेती कर अपना बिजनेस कर मोटी कमाई कर सकते हैं. अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। रुपये कमा सकते हैं. महंगाई के दौर में हर कोई नौकरी के साथ-साथ साइड बिजनेस भी करना चाहता है। अधिकांश लोग जमीन या संपत्ति खरीदते हैं और कई लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं।

चंदन की खेती

चंदन के पेड़ दो तरह से तैयार किये जा सकते हैं. पहला जैविक और दूसरा पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है, चंदन के पेड़ को जैविक तरीके से तैयार करने में लगभग 10 से 15 साल लगते हैं और पारंपरिक तरीके से पेड़ तैयार करने में लगभग 20 से 25 साल लगते हैं। इसे पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बाद इसमें से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है। इसलिए, आपको पेड़ को जानवरों और अन्य लोगों से तब तक बचाना होगा जब तक कि वह पूरी तरह से तैयार न हो जाए।

10-15 पेड़ लगाने से लाभ होगा

आप 5 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप 10-15 पेड़ भी लगाएंगे तो आपको साल भर में मोटी कमाई होगी, उसी तरह अगर आप 100 पेड़ लगाने में सफल हो जाते हैं और उनके बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेच देते हैं।

दीर्घकालिक लाभ

चंदन के पेड़ों का बगीचा लगाने से कुछ ही सालों में करोड़पति नहीं बल्कि करोड़पति बन सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता है। इसे दीर्घकालिक निवेश के रूप में देखा जा सकता है। चंदन के पेड़ों से मिलने वाले लाभ की तुलना में ये सभी फीके हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App