Business idea: कम खर्च करें, ज्यादा कमाएं, इन 5 घरेलू बिजनेस ने कई लोगों की किस्मत बदल दी

Avatar photo

By

Sanjay

Business idea: हर कोई मोटा पैसा कमाना चाहता है. पैसा कमाने के लिए कोई नौकरी करता है तो कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करता है।

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का इरादा रखते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और खूब सारा पैसा छाप सकते हैं।

इन पैसे कमाने वाले व्यवसायों की खासियत यह है कि इनके लिए आपको न तो बहुत बड़ी जगह की जरूरत है और न ही बड़े निवेश की। आप छोटी पूंजी, कम जगह और आसानी से उपलब्ध मशीनरी और कच्चे माल के साथ इनमें से कोई भी व्यवसाय शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आप छोटा तेल मिल व्यवसाय स्थापित करके मोटी कमाई कर सकते हैं। अब पोर्टेबल मशीनें भी आ गई हैं जिनकी लागत कम है और कम जगह में लग जाती हैं। इसलिए आप यह काम घर के छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं.

ऑयल मिल की पूरी व्यवस्था में करीब 3-4 लाख रुपये का खर्च आएगा. अगर आप सरसों, मूंगफली और सोयाबीन जैसी फसलों से सीधे किसानों से तेल निकालेंगे तो आपको भारी मुनाफा होगा.

आप कम पैसे लगाकर साबुन निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आप सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं. 7 लाख रुपये से शुरू होने वाले इस काम में 15 से 30 फीसदी का मार्जिन होता है.

केले के चिप्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. फिलहाल इस कारोबार में किसी बड़ी कंपनी का एकाधिकार नहीं है. केवल स्थानीय ब्रांड ही बेचे जा रहे हैं। चिप्स बनाने की एक छोटी मशीन 70 हजार रुपये में आती है. कुल मिलाकर, आप लगभग 1.25 लाख रुपये में एक छोटी इकाई स्थापित कर सकते हैं। एक किलो चिप्स के पैकेट की कीमत पैकिंग खर्च समेत 70 रुपये होगी. इसे आप 90-100 रुपये प्रति किलो तक आसानी से बेच सकते हैं.

कोरोना काल के बाद पौष्टिक आटे के कारोबार की मांग काफी बढ़ गई है. कम लागत और ज्यादा मुनाफे वाले इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा.

इसे तैयार करने के लिए गेहूं को अंकुरित करना होगा. फिर इसे सहजन की पत्तियों, जई, मेथी, अश्वगंधा और दालचीनी के साथ पीस लिया जाता है। इस आटे को आप 10 रुपये प्रति किलो के मुनाफे पर बेच सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App