BPL Ration Card: इन परिवारों के काटे जा रहे पीले राशन कार्ड, आप भी न करें ये छोटी सी गलती

Avatar photo

By

Govind

BPL Ration Card: हरियाणा सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड धारकों की जांच के दौरान पाए गए अपात्र लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मनमोहन सरकार ने परिवार पहचान पत्र के आधार पर बीपीएल कार्ड जारी किये थे। परिवार पहचान पत्र में दी गई वार्षिक आय के आधार पर ही परिवारों को बीपीएल के लिए पात्र और अपात्र माना जाता है।

अभी तक पीपीपी पोर्टल पर सिर्फ जमीन, चल-अचल संपत्ति का ब्योरा ही अपडेट किया जाता था, लेकिन अब उन परिवारों की जानकारी भी पोर्टल पर अपडेट की जा रही है, जिनके सदस्यों ने अपने नाम पर चार पहिया वाहन पंजीकृत कराए हैं। अब ऐसे परिवारों को बीपीएल श्रेणी से बाहर कर दिया जाएगा और उनके राशन कार्ड काट दिए जाएंगे।

फैमिली आईडी से मिलेगा बस पास

अब विद्यार्थियों को भी उनकी फैमिली आईडी के आधार पर बस पास मिलेंगे। डीएफएफसी अशोक शर्मा ने बताया कि मुख्यालय पोर्टल में बदलाव कर रहा है। नई व्यवस्था में प्रदेश भर में परिवार पहचान पत्र और परिवार आईडी जारी की जाती है और वाहनों का प्रदूषण प्रमाण पत्र भी जारी किया जाता है। उनका कहना है कि नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन के समय फैमिली आईडी भी जरूरी है.

राशन कार्ड उनका कटेगा जिनके नाम पर मकान और प्लॉट है।

जिन लोगों ने अपने नाम पर मकान और प्लॉट की रजिस्ट्री कराई है, उनके बीपीएल कार्ड काट दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने शहरों में 100 गज और ग्रामीण इलाकों में 200 गज के मकानों पर छूट दी थी, लेकिन अब यह छूट नहीं है. सरकार ने ड्रोन से ग्रामीण इलाकों का सर्वे कर संपत्ति की जानकारी हासिल की है. इसी आधार पर अब संपत्ति का मूल्यांकन ऑनलाइन किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App