किसानों के लिए बडी खुशखबरी, अब 9000 रुपये हो सकती है पीएम किसान की किस्त, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal


नई दिल्ली PM Kisan Scheme: आज के दिन अग्रिम बजट पेश होने वाला हैें। आज के दिन किसानों को काफी बड़ा तोहफा दिया जा सकता है। बता दें पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों स्कीम का ज्यादा पैसा मिलेगा। अभी किसानों को इस स्कीम के तहत एक साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। बहराल अब सरकार इस रकम को बढ़ा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को मिलने वाली राशि में इजाफा कर सकती है और सालाना 9 हजार रुपये किसानों के खाते में भेज सकती है।

9 हजार रुपये होगा पीएम किसान स्कीम का पैसा

रिपोर्ट के मुताबिक सरकरा पीएम किसान योजना की रकम में 50 फीसदी का इजाफा कर सकती है और इसे 9 हजार रुपये तक सकती है। आपको बता दें अभी सरकार किसानों के खाते में इस स्कीम के तहत सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। बहराल इस बार में ऑफिशियल रूप से ऐलान नहीं किया गया है।

एचडीएफसी बैंक की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट साक्षी कहती है कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली रकम को 8 हजार रुपये से 10 हजार रुपये तक कर सकती है। बीते साल पीएम किसान स्कीम के खर्च के लिए बजट में 60 हजार करोड़ रुपये तक बांटे थे।

क्वांटेको की युविका सिंघल ने कहा कि योजना के लिए 9000 रुपये तक तय किए गए हैं। इसके साथ में ये भी कहा कि सरकार ग्रमीण आवास योजना पीएमवाई ग्रामीण पर भी खर्च को बढ़ा सकती है।

स्कीम के तहत कैसे मिलता है पैसा

बहराल पीएम किसान स्कीम के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये राशि तीन किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं। हर 4 महीने में किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। इस स्कीम की शुरुआत सरकार ने साल 2019 के अंतरिम बजट में किया था। वहीं 16 वीं किस्त फरवरी या फिर मार्च महीने में ट्रांसफर की जाएगी।

किसे मिलेगा लाभ

पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। जो किसान इन शर्तों को पूरा करते हैं, उनको इस स्कीम का लाभ मिलता है। इस स्कीम का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता है।

अगर कोई डॉक्टर, सीए, इंजीनियर जैसे प्रोफेशनल इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके साथ में जो बुजुर्ग 10 हजार से ज्यादा पेँशन प्राप्त कर रहा है उसे पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है। एक परिवार का एक ही सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App