New Loan Rules : लोन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, 1 अक्टूबर से RBI लागू करने वाला है New Loan Rules

By

Yogesh Yadav

RBI New Loan Rules : आने वाले दिनों में अगर आप लोन लेने के बारे में प्लानिंग कर रहें हो तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल अब RBI की तरफ से New Loan Rules लागू किए जायेंगे जिसके बाद आपको लोन लेने के लिए नए नियमों का पालन करना होगा। 

RBI की तरफ से New Loan Rules के बारे में आधिकारिक जानकारी दी गई है और आरबीआई के अंतर्गत आने वाले बैंकों और आरबीआई को भी दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है। अतः इस लेख में हम जानने का प्रयास करेंगे कि लोन लेने वालों के लिए क्या नया लोन नियम जारी किया जाएगा और इसकी तिथि क्या है?

1 अक्टूबर से लागू होंगे New Loan Rules 

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से यह आधिकारिक जानकारी दी गई है कि आगामी 1 अक्टूबर 2024 से New Loan Rules लागू हो जायेंगे। इस जानकारी के आधार पर यदि आप 1 अक्टूबर 2024 या उसके बाद लोन लेना चाहते हो आपको न्यू लोन रूल के आधार पर लोन दिया जायेगा। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से यह बयान जारी किया गया है कि, बैंकों (Banks) और एनबीएफसी (NBFC) को 1 अक्टूबर 2024 से रिटेल और MSME लोन के नियमों में बदलाव किया जाएगा।

क्या है KFS और New Loan Rule से इसका क्या है संबंध 

आने वाले 1 अक्टूबर 2024 से होने वाले लोन के नए नियमों में बदलाव के तहत ग्राहकों को पूरी तरह से ब्याज के साथ अन्य लागत और लोन समझौते के बारे में पारदर्शिता के साथ पूरी जानकारी दी जायेगी। अतः इसे KFS कहा जाता है।

ग्राहक की मर्जी के बिना नहीं लगेगा कोई चार्ज 

इन सबके साथ महत्वपूर्ण जानकारी यह भी सामने आई है कि लोन के नए नियम लागू होने के बाद से RBI द्वारा ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिसके अनुसार बैंक द्वारा ग्राहक की मर्जी के बिना लोन संबंधित कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज उससे नहीं लिया जायेगा। 

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App