Budget 2024:बजट में किसानों के लिए काफी बड़ा ऐलान, अब पहले से ज्यादा होगा फायदा, पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा अंतरिम बजटट पेश हो गया है। वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण पहले ही कर चुकी हैं कि इसमें कोई बड़ा ऐलान नहीं होगा। मोदी सरकार के 2019 में इंटरिम बजट में काफी सारे नए ऐलान किए गए थे। पीएम किसान स्कीम से लेकर इनकम टैक्स भी बदलाव किए गए थे।

वहीं वित्त मंत्री के बजट में पीएम मोदी की गारंटी का जिक्र भी किया जाएगा। फाइनेंशियल मिनिस्टर का बजट भाषण भी इसी लाइन पर रहने का अनुमान है। इसके साथ में सरकार के ऐलान में मधयम वर्ग, किसानों और असंगठित क्षेत्र में क्षमिकों सहित बड़ें वर्ग को लुभाने वाली स्कीम का ऐलान कर सकती है। इश बार भी ये माना जा रहा है कि सरकार इसके लिए जरुर कुछ न कुछ ऐलान करेगी।

वहीं बता दें किसानों को इनकम बढ़ाने के लिए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने 2019 के इंटरिम बजट में काफी बड़ा ऐलान करते हुए पीएम किसान स्कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत किसानों को अपनी खेती में सहायता के लिए 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त यानि कि साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

पीएम किसान स्कीम के तहत फाइनेंशियल ईयर 2019 से 2020 के लिए 75 हजार रुपये बाटें गए थे। इस चुनावी साल के होने की वजह से पीएम किसान स्कीम की राशि को बढ़ने की उम्मीद जारी है।

जानें और क्या हो  सकता हैं बड़ा ऐलान

होम लोन के ब्याद पर कर कटौती की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर चार 4 लाख रुपये हो सकती है। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकलों के लिए फेम स्कीम का विस्तार करने की तैयारी जोरों पर है। जेम्स और ज्वैलरी क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल सकता है।

सरकार के द्वारा इनकम टैक्स की धारा 88सी के तहत महिलाओं के लिए कुछ अलग से टैक्स में बेनिफिट दिया जा सकता है। इसके बाद आम आदमी को अच्छा खासा फायदा होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App