Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड से नहीं हो रहा इलाज, तो इस नंबर पर करें शिकायत, होगा समाधान 

Avatar photo

By

Sanjay

Ayushman Card:  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के लिए चलाई जाती है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा मिलती है. यह योजना काफी समय से चर्चा में है क्योंकि कुछ समय पहले बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 70 साल से अधिक उम्र के हर बुजुर्ग को आयुष्मान भारत के दायरे में लाने की बात कही है.

जिससे न सिर्फ गरीबों को बल्कि मध्यम वर्ग के लोगों को भी फायदा होगा. और उच्च वर्ग. इस योजना का लाभ बुजुर्ग लोगों को भी मिल सकता है. ऐसे में इस योजना को लेकर कई लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है.

PMJAY को आमतौर पर आयुष्मान भारत के नाम से जाना जाता है। इस योजना के लिए पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है।

लेकिन कई बार आयुष्मान कार्ड धारकों को उचित इलाज नहीं मिलने या अस्पतालों द्वारा इलाज करने में आनाकानी करने जैसे मामले सामने आते हैं। ऐसे में कार्डधारक को समझ नहीं आ रहा कि वह क्या करें। अगर आपको कभी ऐसी समस्या का सामना करना पड़े तो आप इस मामले की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यहां जानें विवरण-

इन नंबरों पर करें शिकायत

आयुष्मान भारत योजना का एक राष्ट्रीय स्तर का टोल फ्री नंबर है, जिस पर देश के किसी भी कोने में रहने वाला नागरिक अपनी शिकायत कर सकता है. ये नंबर है- 14555. इसके अलावा राज्यों के हिसाब से अलग-अलग टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं.

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आप इस नंबर 180018004444 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आप मध्य प्रदेश में रहते हैं तो आप 18002332085 पर, अगर आप बिहार में रहते हैं तो 104 पर और अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अपनी शिकायत 155368 और 18001805368 पर करें। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना में शामिल सभी अस्पताल संचालकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने अस्पतालों में बोर्ड पर आयुष्मान योजना का टोल फ्री नंबर दर्ज कराएं।

आप शिकायत पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि टोल फ्री नंबर पर शिकायत करने के बाद भी आपकी बात नहीं सुनी जा रही है तो आप शिकायत पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm पर क्लिक कर शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके लिए आपको REGISTER YOUR GRIEVANCE के विकल्प पर क्लिक कर मामले की शिकायत करनी होगी।

इस तरह आपकी शिकायत का समाधान हो जाता है

जब आप किसी मामले की शिकायत टोल फ्री नंबर या पोर्टल पर करते हैं तो संबंधित अधिकारी को शिकायत का समाधान करने के निर्देश दिए जाते हैं. इसके अलावा जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाती है, जो शिकायतों की जांच कर कार्रवाई करती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App