Axis Bank ने ग्राहकों को दी खास सलाह, मानने पर नहीं खाली होगा खाता

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Axis Bank Customers: हर रोज हमें ऐसी खबर मिलती है जिनमें ये बताया जाता है कि जालसाजों ने लाखों रुपये की सेंध लगा दी है। इस डिजिटलीकरण ने जितना काम आसान लोगों का किया है। उतना ही आसान जालसाजों का कर दिया है। दरअसल जालसाज बड़ी ही आसानी से बैंक खाते से लाखों रुपये उड़ा देते हैं।

जालसाजों से बचने तके लिए बैंक भी अपने ग्राहकों को खाते से जुड़ी जानकारी किसी दूसरे के साथ में शेयर न करने को लेकर बार-बार विनती करता है और साथ में ही इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज का उपयोग करते समय कुछ सावधानियों को बरतने की भी सलाह देता है।

आपको बता दें सिक्योर बैकिंग के लिए अपने पर्सनल कंप्यूटर पर फायरवॉल और एंटीवायरस सर्विसेज को इंस्टॉल करें। इसका इस्तेमाल करने के बाद अपने खाते से लॉग-ऑफ करना बिल्कुल भी न भूलें। अपने पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें और कभी भी इपवने पासवर्ड को कहीं भी लिख कर न रखें। इन सब चीजों को फॉलो करने के बावजूद लोग साइबर फ्रॉड हो जाते हैं और उनके खाते से पैसे चोरी हो जाते हैं।

आपको बता दें इन सभी चीजों से बचने के लिए ग्राहकों के लिए एक्सिस बैंक ने उनको ये 9 सावधानियां बरतने की सलाह दी है। इसमें ध्यान रखें एक्सिस बैंक के कर्मचारी अपने ग्राहकों से कॉल पर कभी भी केवाईसी डिटेल, ओटीपी, डेबिट कार्ड पिन या फिर सीवीवी नहीं पूछतें हैं।

इसके साथ में कॉल पर किसी के साथ में भी अपनी केवाईसी डिटेल पैन कार्ड की डिटेल, डेट ऑफ बर्थ यानि कि जन्म तारीख शेयर न करें। जिस मोबाइल नंबर से कॉल आई हैं पहले उसकी प्रमाणिकता जांच लें। अपने कॉलर आईडी पर आंख बंद करके भरोसा न करें।

किसी भी मोबाइल नंबर चेंज रिक्वेस्ट के झांसे में बिल्कुल भी न आएं। यहां पर ये याद रखें कि एक्सिस बैंक के कर्मचारी किसी भी अपना मोबाइल नंबर आपसे अपडेट करने के लिए नहीं कहते हैं।

उसकी प्रमाणिकता की जांच करने से पहले रिफंड संबंधी कॉल/ईमेल पर ध्यान दें। बैंक के कॉल सेंटर का नंबर पता करने के लिए हमेशा कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद एनी डेस्क, टीम व्यूर, क्विक सपोर्ट जैसे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड न करें।

अगर किसी ने आपके बैंक खाते से फ्रॉड करके पैसे निकाल लिए हैं, तो फौरन अपने बैंक को इंन्फॉर्म करें। इसके अलावा धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने और डेबिट कार्ड खाते को ब्लॉक करने के लिए एक्सिस बैंक के ग्राहक सर्विस नंबर पर 1860 419 5555/1860 500 5555 पर कॉल कर लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App