Work From Home Business: घर बैठे शुरु करें ये शानदार काम, रोजना होने लगेगी 3 से 4 हजार रुपये की कमाई!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Work From Home Business: अगर आप अपने घर में रहकर ही कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं साथ ही ज्यादा पैसा भी न लगाने पड़ें और अच्छी खासी कमाई हो सके। ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं स्क्रबर पैकिंग के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको कोई बड़ी पूंजी भी नहीं लगानी पड़ती है। वहीं इसका सेटअप आप अपने घर के किसी एक कमरे में लगा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें स्क्रबर का इस्तेमाल सभी घरों के किचन में किया जाता है। इसके बिना किचन में कोई काम कर पाना संभव नहीं है क्यों कि बर्तन साफ करने के लिए ये काफी जरूरी चीज होती है। चलिए जानते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरु कर सकते हैं।

कैसे शुरु करें यह बिजनेस

अगर आप स्क्रबर पैकिंग का बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कम से कम 25 से 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे। बता दें कि स्क्रबर बनाने के लिए मटेरियल बाजार में होलसेल रेट पर आसानी से मिल जाता है। आपको बड़े-बड़े रोल में स्क्रबर के साइज में छोटे-छोटे टुकड़ें बनाकर उसे पैक करना होगा। इसकी कटिंग के लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी।

बाजार में ऑटोमेटिक स्क्रबर कटिंग करने वाली मशीन काफी कीमती होती है। लेकिन आप मैन्युअल मशीन 15 से 20 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको पैकिंग के लिए भी कुछ उपकरण खरीदने होंगे।

मैन्युअल मशीन को चलाना काफी है आसान

स्क्रबर कटिंग करने वाली मैन्युअल मशीन को चलाना काफी आसान होता है। सबसे पहले आपक इसके बड़े रोल में से मशीन की साइज में रोल काटना होगा। फिर इसे मशीन के सांचे में डालकर कटिंग कर लें।

इससे स्क्रबर की साइज के छोटे-छोटे पीस बन जाएंगे। सांचे की डिजाइन बदलकर आप अलग-अलग प्रकार के दिखने वाले स्क्रबर भी बना सकते है। इससे आपके स्क्रबर की मांग भी बढ़ सकती है।

कितनी होगी इनकम

अगर आप स्क्रबर की पैकिंग का बिजनेस शुरु करते हैं तो इससे घर बैठे अच्छी खासी इनकम हो सकती है। कटिंग के बाद आप स्क्रबर क 3-3 या 5-5 का सेट बनाकर पैक करके बाजार में सप्लाई कर सकते हैं।

ये एक सेट यदि 7 से 8 रुपये में बिकता है तो सारे खर्चे निकालकर हर एक सेट पर 3 से 4 रुपये का लाभ आसानी से हो जाएगा। इस प्रकार एक दिन में कम से कम एक हजार बेच बना देते हैं तो 3 हजार रुपये से 4 हजार रुपये तक की इनकम आराम से हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App