गोल्ड खरीदने पर मुफ्त में पाएं यह चीज! मुसीबत से बचने के लिए जरुर उठाएं इसका लाभ!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Gold Jewelry insurance. दुनिया में सबसे कीमती धातु में से एक सोना है। लोग बड़े तरीके से सोने और चांदी में निवेश करते हैं। देश में शादी ब्याह या फिर अन्य मौके पर सोने चांदी के गहने बनवाने का अलग ही रीति रिवाज है।  लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि गहनों के स्नेचिंग की घटनाएं आती रहती हैं तो वही कहीं चोरी होती रहती है।

लेकिन आपके मन में होगा कि कढ़ी मेहनत और कमाई से खरीदा गया यह सोना की ऐसी स्थिति में कैसे भरपाई की जाए तो आपको बताते हैं कि तो आपको इस खबर में ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो 100 में से 98 लोगों को पता नहीं होती है। जब भी कोई सोना खरीदता है तो उसके साथ इंश्योरेंस मिलता है।

बताया जाता है कि कंपनियां फ्री में इंश्योरेंस देने का काम करती हैं। जिससे कई बार इंश्योरेंस नहीं खरीदने पर और सोना खोने पर पछतावा ही होता है। मार्केट की जानकार बताते हैं कि अगर किसी ग्राहक ने जैसे कि कल्याण ज्वैलर्स, सेन्को गोल्ड एंड डायमंड, मालाबार गोल्ड जैसी बड़ी कंपनियों से सोना खरीदा है, तो यहां पर आप को आपको इस पर यहां इंश्योरेंस मिलेगा।

बड़ी से बड़ी ज्वेलर्स कंपनी से लेकर कंपनियां छोटी तक इन दिनों ग्राहकों को गोल्ड इंश्योरेंस प्रदान करने का ऑप्शन दे रहे हैं। जिससे मार्केट ग्राहकों का भरोसा बना रहे और उनका बिजनेस चला रहे।

इस पॉलिसी कवर होती है यह चीजें

  • आग और आग लगने से होने वाले नुकसान
  • प्राकृतिक आपदाएं में भूकंप, बाढ़ आदि कवर
  • दंगों, हड़तालों, स्नैचिंग, लूट (रॉबरी), डकैती, या सेंधमारी जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान कवर

जैसे कि आप अन्य चीजों पर इंश्योरेंस लेते हैं, ठीक ऐसे ही आप सोने पर इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि आमतौर पर देखा जाता है कि यहां पर पॉलिसी 1 साल के लिए होती है। जिसे ज्वैलरी खरीदने के बाद यानी की 1 साल के बाद आपको पॉलिसी को रिन्यू करवाना होता है। आप इंश्योरेंस कंपनी के पास रिन्यू कर सकते हैं।

इस तरह नहीं मिलेगा बीमा कवर

हालांकि ध्यान देने वाली बातें है कि इन इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ चीज कर नहीं की जाती है जैसे की ज्वेलरी खो जाती है बिना किसी स्पष्ट कारण के गायब हो जाती है अगर आप भूल कर जाते हैं। सरकार के द्वारा जब्त की जाती है तो आपको कवर नहीं मिलेगा।

मिल जाएगा 95 फ़ीसदी तक कवर

आपके तो भाई अगर आपके पास ऐसी घटना होती है तो आप पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिससे आप के पास चालान है तो बीमा पॉलिसी की लिस्ट में बताए गए कवर के द्वारा ज्वेलरी पर दावा कर सकते हैं। इस तरह के इंश्योरेंस में 95 फ़ीसदी तक कवर मिल सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App