अरे वाह! ऐसे चुटकियों में हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन, जानिए तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Apply for driving license process. देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से ग्रोथ करता जा रहा है। यहां पर हर रोज हजारों की संख्या में कार, स्कूटर, बाइक सेल हो रही है। तो वहीं अगर आप भी ऐसी गाड़ियों को चलाने के लिए अपना पहले से ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। तो यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन का स्मार्ट और खास तरीका बता रहे है। जिसे फॉलो करने पर लंबी-लंबी लाइन में नहीं लगाना होगा।

अगर आप 18 साल को हो गए है, जिससे अपने खास दस्तावेज डीएल के लिए आवेदन करना चाहते है, यह भी चाहते हैं, कि ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए लंबी-लंबी लाइन से लगने की जरूरत न पड़े। तो परेशान ना हों यहां पर आपके लिए घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने का ऐसा जबरदस्त तरीका बता रहे।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे ऑनलाइन

अगर आप अपने डीएल के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाकर यहां पर आवेदन पर क्लिक करें।

जिसके बाद में यहां पर बताई गई ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करें फीस सबमिट करें और कुछ दिन में जानकारी वेरिफाई करने पर आप घर के पत्ते पर डीएल आ जाएगा।

दरअसल आप को बता दें कि देश में धारा 4 के तहत एक लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते है, जिसमें प्रावधान है कि कोई व्यक्ति जिसने 16 वर्ष की उम्र के बाद आवेदक बिना गियर वाले दोपहिया वाहन चलाने के लिए डीएल के आवेदन इस प्राप्त कर सकता है।

इन 15 देश में मान्य है भारत का डीएल

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस दुनिया के कई देशों में मान्य होता है। जिससे अगर यहां पर अगर इन देशों में आप गाड़ियों को चलाना चाहते हैं। भारत के ड्राइविंग लाइसेंस को 15 देश में मान्य किया गया है। हालांकि भारत में जारी ड्राइविंग लाइसेंस की गाड़ी चलाने की अनुमति देश के अलग-अलग नियम और तौर तरीके हैं।

इन देशों की बात करें तो मलेशिया, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, स्विटजरलैंड, स्वीडन, स्पेन, कनाडा, दक्षिण, अफ्रीका, सिंगापुर, फिनलैंड, हांग कांग और भूटान है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App