बड़े काम का है ये राशन कार्ड! गेहूं-चावल के साथ मिलती है सस्‍ती चीनी, जानिए कैसे करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Antyodaya ration card Update.देश में जिस तरह फाइनेंस कामकाज के लिए पैन कार्ड, वोट डालने का लिए वोटर आईडी जैसे दस्तावेज होते हैं, तो वही कम आय और जरुरतमंद के लिए फ्री और सस्ते कीमत में राशन के लिए राशन कार्ड होता है। करोना काल से चल रही राशन कार्ड पर फ्री राशन योजना अभी तक चल रही है। लेकिन इस कार्ड पर लोगों को जबरदस्त तरीके से लाभ दिया जाता है। जिसके बारे में कम जानकारी लोगों को होती है।

राशन कार्ड के प्रकार कई होते हैं जिसमें सफेद कार्ड, लाल कार्ड और पीला कार्ड होते हैं। हालांकि राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं। इस जबरदस्त कार्ड पर सरकार एक महीने में सस्ती दरों पर 35 किलो अनाज देती है, जिसमें गेहूं या चावल के साथ-साथ चीनी भी सस्ती भी मिलती है। हम यहां पर बात कर रहे हैं, अंत्‍योदय राशन कार्ड के बारे में जिससे सरकार अंत्‍योदय अन्‍न योजना (Antyodaya Anna Yojana) के तहत अच्छा खासा लाभ प्रदान कर रही है।

ऐसे लोगों को मिलता गेहूं-चावल और सस्‍ती चीनी 

इस योजना के नियम के अनुसार राशन कार्ड धारक को हर महीने एक परिवार को सस्‍ती दर पर 35 किलो अनाज में गेहूं या चावल के साथ चीनी भी दी जाती है, तो वही गेहूं दो रुपये किलो और चावल 3 रुपये किलो दिया जाता है। खास बात ये हैं समय-समय पर चीनी बाजार रेट से 18 रुपये कम कीमत सरकार के द्धारा प्रदान की जा रही है।

अंत्‍योदय राशन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर आप अंत्‍योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इससे पहले पात्रता जान होगी, इसके बाद में आप आवेदन कर सकते है। अप्लाई करने के लिए अपने राज्‍य के खाद्य आपूर्ति विभाग से आवदेन फार्म का भरना होगा जिसमें मांग गए आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र जैसे जरुरी दस्तावेज को लगाकर इस फॉर्म को फार्म विभाग में जमा करा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App