पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में डेली जोड़े सिर्फ ₹50, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 35 लाख, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office Village Suraksha Scheme. पोस्ट ऑफिस के ढेर सारी स्कीम में संचालित हो रही है। लेकिन कम जानकारी होने की कारण लोग इसका फायदा नहीं हो पाते हैं। पोस्ट स्कीम के इस स्कीम के तहत डेली ₹50 लगाकर मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपए बनाए जा सकते हैं। जी हां आप यहां पर ये इतना फंड के बारे में पढ़कर चौकिए मत पोस्ट ऑफिस के स्कीम में जबरदस्त ब्याज मिलता है।

दरअसल यहां पर हम बात कर रहे हैं,पोस्ट ऑफिस की सबसे पुराने इंश्योरेंस प्लान के बारे में। इस पोस्ट ऑफिस की स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम। जिसमें 19 साल से 55 साल का कोई भी व्यक्ति पैसा लगा सकता है। यानि की खरीद सकता है। इस योजना की खासियत हैं, कि यहां पर पूरी जिंदगी का बीमा सुरक्षा मिलता है। इसमें कम से कम 10,000 और अधिकतम 10 लाख रुपए तक के समअसोर्ड के लिए निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम में मिलता है ऐसा जबरदस्त फायदा

दरअसल लोगों के बीच में पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना काफी लोकप्रिय स्कीम है, आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने इस स्कीम की शरुआत खासतौर पर ग्रामीणों के लिए की है। जिसका संचालन पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत किया जा रहा है। इस स्कीम में लोगों को सबसे कम 50 रुपये की बचत करके अपने भविष्य में मोटा पैसा जमा करने का मौका मिलता है।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम की ये हैं खास बातें

कोई व्यक्ति इस स्कीम में सम एश्योर्ड 10 हजार रुपये ले सकता हैं, और अधिकतम आप 10 लाख रुपये तक इसमें निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस लोगों को इसमें मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पैसे जमा करने का सुविधा देता है। कोई भी पॉलसी धारक स्कीम को तीन साल बाद सरेंडर कर सकते हैं। ग्राम सुरक्षा योजना की में 4 साल बाद आपको लोन की सुविधा भी मिलती है।

यदि कोई यहां पर रोजाना करीब 50 रुपये की बचत करके हर महीने 1515 रुपये जमा करता हैं, और यह निवेश आपको 55 साल तक हर महीने तक जारी रखता हैं, तो पॉलसी धारक की उम्र जब 80 साल की हो जाएगी। उसके बाद आपको 35 लाख रुपये मिलेंगे।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App