कम सैलरी में कैसे करें इन्वेस्टिंग की शुरुआत, जाने क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट्स 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

समय तेजी से बदल रहा है और समय के साथ साथ महंगाई भी तेजी से बढ़ती ही जा रही है। मार्केट में आज जो वस्तु या सेवा आपको 10 रुपए में मिलती है उनकी कीमत आने वाले कुछ सालों में 50 रुपए हो जायेगी। ऐसे में इस बढ़ती महंगाई के चलते यह बेहद जरूरी है कि आप समय रहते निवेश करना शुरू कर दीजिए। 

लेकिन अधिकतर लोग जिनकी मंथली सैलरी ही बहुत कम होती है उनके मन में यह सवाल आता है कि आखिर कम सैलरी में निवेश की शुरुआत कैसे की जाए? लेकिन बात कड़वी है पर सच है कि कम सैलरी में सेविंग करना हर एक व्यक्ति को जरूर आना चाहिए। हर व्यक्ति को अपनी सैलरी का 20% से 30% हिस्सा सेविंग के लिए बचाना चाहिए।

हालांकि सैलरी मिलने से पहले से ही उसका हिस्सा पीएफ इत्यादि के रूप में कट जाता है। लेकिन यह हर किसी के लिए आसान नहीं होता है कि अपनी सैलरी से 30% हिस्सा बचा पाए। लेकिन यह जरूरी है कि आप किसी भी तरह का फालतू खर्च न करें और कोशिश करें कि आप कुछ सेविंग जरूर करें। चाहे निवेश की राशि 100, 200 या 500 रुपए ही क्यों न हो।

SIP बनेगा निवेश का माध्यम

अगर वाकई में आपकी सैलरी बहुत कम है जिस वजह से बड़ी मात्र में धन का निवेश करना आपके लिए संभव नहीं है तो आप Mutual Fund में महज 500 रुपए Monthly SIP से निवेश की शुरुआत कर सकते हो। भविष्य में यदि आपकी सैलरी बढ़ेगी तो आप SIP की राशि को बढ़ा सकते हो। म्यूचुअल फंड एसआईपी लोगों को निवेश में लचीलापन देता है।

एक व्यक्ति अपनी इच्छानुसार एसआईपी शुरू कर सकता है, अपनी इच्छानुसार एसआईपी बंद कर सकता है और जब चाहे एसआईपी बंद करके पैसे निकाल सकता है। यदि आप लंबे समय तक एसआईपी करते हो तो आपको कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलेगा। इसके साथ काफी सारे म्यूचुअल फंड्स योजनाओं में आप सिर्फ 100 रुपए मासिक से SIP शुरू कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App