7th pay commission: कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, मिलेगा ऐसा लाभ कि दो-दो हाथ कूदे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ अब राज्य कर्मियों की भी लॉटरी लगती जा रही है। सरकार की तरह से कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खुलता ही जा रहा है। अगर आपके घर परिवार में कोई शख्स राज्य कर्मचारी है तो फिर यह खबर बहुत ही वरदान साबित होने जा रही है। सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी चल रही है। जल्द ही अब राज्य कर्मचारियों पेंशनर्स की लॉटरी लगती जा रही है। सरकार अब अप्रैल महीने में आपको डीए एरियर का पैसा ट्रांसफर करेगी, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा।

सरकार ने इसके लिए बजट भी पास कर दिया है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए भी काफी है। इसका फायदा बड़ी संख्या में परिवारों को मिलने जा रहा है, जो हर किसी के लिए किसी बड़ी बूस्टर डोज की तरह होगा।

जानिए कब से मिलेगा महंगाई भत्ते का लाभ

अगर आप हिमाचल प्रदेश के कर्मचारी हैं तो फिर अब किस्मत चमक गई है, क्योंकि राज्य सरकार ने बजट में खजाने का पिटारा खोला था। बजट के दौर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुख्खू ने कहा था कि कर्मचारियों को 1 अप्रैल से 4 फीसदी DA की किस्त जारी की जाएगी।

इस पर प्रति साल करीब 580 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जो किसी बूस्टर डोज की तरह होंगे। अभी तक सिर्फ एक बार ही LTC ले सकते थे। इसके अलावा सीएम ने आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिड डे मील वर्कर का मानदेय बढ़ाने को लेकर भी बड़ा ऐलान रखा है।

ऐसे में अप्रैल से आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के मानदेय में 400 रुपये का इजाफा होगा। आंगनबाड़ी सहायिका के मानदेय में 300 रुपये का इजाफा देखने को मिला।

कुछ दिन पहले बढ़ाया केंद्रीय सरकार ने डीए

केंदर् की मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में ठीक ठाक बढ़ोतरी की थी। सरकार की तरफ से डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया। इससे पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा था। डीए की बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होंगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App