Lakhpati Didi Yojana: सरकार महिलाओं को दे रही है 5 लाख रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Lakhpati Didi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसमें से ये दोनों लखपति दीदी योजना काफी चर्चा में बनी हुई है। इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपये का लाभ मिलता है.

इसीलिए यह योजना बहुत ही कम समय में लोकप्रिय हो गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का बजट 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया है.

लखपति दीदी योजना के बारे में जानकारी

देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने लखपति दीदी योजना शुरू की है। आपको बता दें कि यह योजना केवल महिलाओं के लिए शुरू की गई है जिसमें कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि महिलाएं खुद पर निर्भर रह सकें.

इस योजना के तहत कितना लोन लिया जा सकता है?

लखपति दीदी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को की थी, जिसमें महिलाओं को 1 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना से देश की एक करोड़ महिलाओं को फायदा हुआ है.

योजना के लिए आवश्यक पात्रता

18 से 50 वर्ष की आयु की सभी महिलाएं लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जरूरी है।

महिलाओं के पास भी व्यवसाय शुरू करने की योजना होनी चाहिए और उनके पास आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

आय प्रमाण पत्र

बैंक पासबुक

मोबाइल नंबर

लखपति दीदी योजना से लोन लेने की प्रक्रिया

लखपति दीदी योजना के लिए पात्र महिलाओं को सबसे पहले अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें वहां सभी जरूरी दस्तावेज और बिजनेस प्लान जमा करना होगा. महिलाओं के आवेदनों की जांच के बाद उन्हें ऋण दिया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App