7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी होंगे मालामाल, जानिए कब आएगा डीए एरियर का पैसा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही वो सौगात मिलने जा रही है, जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफई है। करीब 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका बंपर फायदा मिलेगा, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह होगा।

अटके पड़े डीए एरियर की रकम खाते में डालने को लेकर आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। कितना पैसा आपके अकाउंट में आएगा, यह सब जानने के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

अकाउंट में आएगी इतनी रकम

मोदी सरकार की ओर से जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में आने वाला है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये तक आएंगे जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसकी मांग कर्मचारी लगातार कर रहे हैं। पैसा भेजने का आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। इस पर मुहर लगी तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज साबित होगी।

इतने फीसदी मिल रहा महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए) 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई, जिसके बाद यह 50 प्रतिशत हो गया। इससे पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा था। अब बढ़े का फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होगा। इसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में कर्मचारियों और पेंशनर्स को बंपर फायदा मिल रहा है। सरकार अब लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ा ऐलान कर सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App