Amrat Bharat express: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इन जगहों पर चलाई जाएगी अमृत भारत सुपरफास्ट ट्रेन,देखे जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Amrit Bharat express: सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ध्यान में रखते हुए अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत की थी. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने 30 दिसंबर को दो अमृत भारत ट्रेनों की शुरुआत की थी. इसके बाद से ही यात्रियों को यह ट्रेन काफी पसंद आ रही है.

भारतीय रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की हैं। पहली ट्रेन दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल तक चली और दूसरी ट्रेन मालदा टाउन से सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल (बेंगलुरु) तक जा रही थी. इन दोनों ट्रेनों की सफल शुरुआत के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि केंद्र सरकार ने 50 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को मंजूरी दे दी है.

30 दिसंबर से दो नई ट्रेनें शुरू हुईं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 50 नई अमृत भारत ट्रेनों को मंजूरी मिलने की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकार ‘मेक इन इंडिया’ के तहत. यह भारतीय रेलवे की एक नई और आधुनिक ट्रेन है। इस ट्रेन को हाल ही में आम जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है.

अमृत भारत: ट्रेन की विशेषताएं

इस ट्रेन में द्वितीय श्रेणी और शयनयान डिब्बे हैं। यह ट्रेन 6,000 hp WAP5 लोकोमोटिव के साथ 130 किमी/घंटा की गति से चलती है। इस ट्रेन में दो इंजन लगाए गए हैं क्योंकि यह एक हाई स्पीड ट्रेन है. ट्रेन के आगे लगा इंजन ट्रेन को आगे खींचता है और पीछे वाला इंजन ट्रेन को आगे बढ़ाने में मदद करता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पुश-पुल सेटअप के फायदों के बारे में बताया था कि यह पुलों और मोड़ों पर यात्रियों को सुविधा प्रदान करता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App