7TH PAY COMMISSION: दिन निकलते ही केंद्रीय कर्चमारियों को मिली गुड न्यूज, डीए बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अब वो दिन दूर नहीं जब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी अमीर बन जाएंगे, क्योंकि सरकार की तरफ से बड़ी सौगात देने की प्लानिंग चल रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों के डीए में तगड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसके बाद बेसिक सैलरी बंबर छलांग लगाएगी जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगी।

इसके अलावा सरकार डीए एरियर की अटकी पड़ी रकम खाते में डालने के अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने जा रही है। इसका फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारियों और पेंशनर्स को होने जा रहा है। यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले लिया जा सकता है। वैसे सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह दावा तेजी से किया जा रहा है।

डीए में होगा तगड़ा इजाफा

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही डीए में 4 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो हर किसी को बड़ी आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए काफी है। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, हर साल दो बार डीए में इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें एक जुलाई और 1 जनवरी से लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में इजाफा होता है तो फिर दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी।

जल्द मिलेगा डीए एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को जल्द ही 18 महीने का डीए एरियर का पैसा आराम से मिल जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे, जो राशि किसी डोज की तरह साबित होगी। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर नहीं भेजा था, जिसके बाद से लगाातर मांग चलती आ रही है।

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ेगा

केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी ठीक-ठाक इजाफा करने की तैयारी कर चुकी है। माना जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App