7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड न्यूज! इस तारीख तक डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत पता नहीं कब चमक जाए, क्योंकि सरकार की तरफ से अब जल्द ही डीए बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है। इससे कर्मचारियों की बेसिक सेलरी में बंपर इजाफा किया जाएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके साथ ही मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है, जो कर्मचारियों के लिए बूस्टर डोज साबित होगा।

इसका फायदा करीब बड़ी संख्या में लोगों को होगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इस साल में डीए की यह पहली बढ़ोतरी होगी, जिसकी दरें 1 जनवरी से लागू की जाएंगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जिसे जानना होगा।

डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी

केंद्र की मोदी सरकीर की तरफ से महंगाई भत्ता यानी डीए में जल्द ही 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी, जो किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। वर्तमान समय में कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। लोकसभा चुनाव के चलत कर्मचारियों को लुभाने के लिए यह बड़ा ऐलान कर सकती है, जो हर किसी जीत लेगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में मार्च के प्रथम सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार किसानों के लिए डीए के अलावा भी फिटमेंट फैक्टर में इजाफा कर सकती है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है। इससे सैलरी में चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो हर किसी के लिए आर्थिक डोज साबित होगी।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कोई फैसला नहीं लिया गया है। वैसे अब कर्मचारी लंबे समय से फिटमैंट फैक्टर में इजाफे की मांग कर रहे हैं, जिस पर अब मुहर लगना तय है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App