Petrol Diesel Price: एक कप चाय की कीमत में मिलता है 4 लीटर पेट्रोल, जानें कहां मिल रहा इतना सस्ता

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Petrol Diesel Price: अगर विचार करें कि एक कप चाय की कीमत में आपको चार लीटर पेट्रोल मिले तो आपकी बल्ले-बल्ले हो जाएगी। वहीं दुनिया में सबसे सस्ते पेट्रोल की कीमत आज 2.5 रुपये से भी कम है और अपने देश में एक कप चाय की औसत कीमत 10 रुपये है। इस हिसाब से जहां पेट्रोल 2.37 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहं अपने यहां के एक कम चाय के दाम में 4 लीटर से ज्यादा पेट्रोल मिल जाएगा।

दरअसल हम बात कर रहे हैं ईरान देश की, जहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत globalpetrolprices.com पर दी गई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रुपये में 2.37 रुपये है। वबहीं सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में है। जहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत 258.48 रुपये खर्च करने होंगे।

वहीं अपने देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीनगर में 113.44 रुपये प्रति लीटर है। आज सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्टब्लेयर में 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। पाकिस्तान में एक लीटर की कीमत 81.66 रुपये है।

पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

सरकारी ऑयल मार्केटिंग पेट्रोलियम कंपनियों ने हर रोज के जैसे आज की सुबह पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी किए गए हैं। इसके अलावा 651 दिन भी तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है। दूसरी तरफ ब्लूमबर्ग एनर्जी पर दिए गए ताजा अपडेट के अनुसार, ब्रेंट क्रूड का अप्रैल वायदा 81.41 डॉलर प्रति बैरल पर आया है। जबकि WTI क्रूड 76.28 डॉलर प्रति बैरल पर है।

भारत पेट्रोल की कीमत काफी ज्यादा हैं। वहीं नेपाल में तेल की कीमत की बात करें तो पेट्रोल का दाम 107.44 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। जबकि भारत में औसत रेट 104.18 रुपये प्रति लीटर है। श्रीलंका में पेट्रोल का रेट 121.7 रुपये प्रति लीटर होगा। यहां पर सभी आंकड़ें भारतीय रुपये में दिए गए हैं।

वहीं आफगानिस्तान में पेट्रोल 85.74 रुपये प्रति लीटर है। मालदीव में पेट्रोल का रेट 77.13 रुपये प्रति लीटर है। भूटान में 67.58 रुपये और बांगलादेश में 94.40 रुपये लीटर है। चीन में एक लीटर पेट्रोल का रेट 96.89 रुपये है। नेपाल में पेट्रोल की औसत की कीमत देश में ज्यादा हो गई है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App