विजया एकादशी कब है जानिए, हिंदू धर्म में है इसका खास महत्व

By

Santy

हिंदू धर्म में विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi) का विशेष महत्व होता है। वहीं, यह दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। हर महीने में दो एकादशी तिथि होती है। एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। इस बार फाल्गुन माह में एकादशी तिथि छह मार्च 2024 को बुधवार के दिन पड़ रही है। इस एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है।

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की होती है पूजा
विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना विशेष विधि विधान के साथ की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही घर-परिवार व समाज में सुख-समृद्धि आती है।

इस बार एकादशी का शुभ मुहूर्त क्या है
विजया एकादशी के पूजा समय को लेकर लोग काफी भ्रमित होते हैं। पंचांग के अनुसार, विजया एकादशी तिथि छह मार्च यानी बुधवार को सुबह 6.30 बजे से शुरू होगी और 7 मार्च सुबह 4.13 बजे पर तिथि का समापन होगा। इस दौरान आप पूजा कर सकते हैं।

पूजा विधि
पूजा की विधि जानना हर किसी के लिए जरूरी है। सबसे पहले गंगाजल मिश्रित पानी से स्नान करें। यह काफी अच्छा माना जाता है। इसके बाद पीले रंग का वस्त्र धारण करें। फिर सूर्य देव को जल अर्पित करें। चौकी पर पीला या लाल रंग के कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करें। इससे पूर्व पीले रंग का फल, फूल आदि चीजें आर्पित करें। दीपक जलाकर आरती करें और विष्णु चालीसा का पाठ करें। इसके बाद श्री हरि से सुख, समृद्धि की कामना करें। भगवान को खीर और मिठाई का भोग लगाएं। इससे आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App