नई दिल्ली: सरकार चाहती है देश में हर आम आदमी को उसके बुढ़ापे में कोई परेशानी ना आए, जिससे ऐसी स्कीम को ला रही है, जिससे लोग निवेश कर लाभ पा सके हैं। वही इसी को देखते हुए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) को शुरु किया है। जिससे आप भी इसमें लाभ ले सकते हैं। बता दें कि सरकार की इस योजना में 60 साल से अधिक किसानों को हर महीने लगभग 3000 रुपए साल में 36000 रुपए वार्षिक पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें-Recipe : रेग्युलर दाल और सब्जियों को ब्रेक देकर 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल वाला टेस्टी चाप, नोट करें रेसिपी

बचे हुए चना मसाला से बनाए क्रिस्पी पकोड़ा, चाय के साथ लीजिए मजा

आप को बता दें कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) को शुरु किया है।  यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए है। जिसका लाखों लोग लाभ ले रहे हैं। जिससे आप भी इसमें लाभे ले सकते हैं।

केन्द्र सरकार ने साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की थी, ताकि किसान बुढ़ापे में अपने आप को कमजोर न समझे। Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojanaमें किसानों को 60 की आयु पूरी होने पर हर महीने पेंशन दी जाएगी। इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें अगर किसी पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है। तो उसकी पेंशन का 50 प्रतिशत पति या पत्नी को पेंशन के तौर पर दिया जाता है।

ये किसान उठा सकते योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के लिए वही किसान रजिस्टर कर सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है। इसके अलावा किसान के पास दो हेक्टेयर तक की भूमि होनी जरूरी है। अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो 55 रुपये महीने देने होंगे। 30 साल की उम्र में 110 रुपये 40 की उम्र में 200 रुपये महीना देना होगा।

ऐसे मिलेगें सालाना  36 हजार रुपये

किसानों को  प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के तहत ये राशि 60 साल तक देना अनिवार्य है। 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद किसानों को इसका रिटर्न पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर महीने महीने तीन हजार रुपये यानी कि साल में 36 हजार रुपये बतौर पेंशन देगी।

ऐसे करवाएं Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana में रजिस्ट्रेशन

  • पीएम किसान मानधन योजना के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी सीएससी पर जाना होगा।
  •  वहां आपको अपने आप के, परिवार के, सालाना इनकम, और अपनी जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज जमा करने होंगे।
  •  साथ ही पैसा लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी।
  •  उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक कराएं।
  •  इसके बाद आपको पेंशन खाता संख्या दे दी जाएगी

Latest News