क्या नई स्विफ्ट बन पाएगी भारत आने वाली पहली ADAS हैचबैक?

By

Santy

जापानी ऑटो दिग्गज सुजुकी मोटर ने इस सप्ताह की शुरुआत में जापान ऑटो शो में भारत में मारुति सुजुकी के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक, अपनी आगामी स्विफ्ट हैचबैक का खुलासा किया है। नई स्विफ्ट के इस चोथे जेनरेशन के इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, भारत को इस हैचबैक को सड़कों पर देखने के लिए अगले साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।

अगले साल हो सकती है लॉन्च
उम्मीद जताई जा रही है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट को अगले साल कभी भी नए अवतार में भारत में लॉन्च किया जाएगा। मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक में से एक कार का नवीनतम संस्करण कई नई सुविधाओं के साथ आएगा। इतना ही नहीं यह वर्तमान में भारतीय बाजारों में बेचे जाने वाले वर्जन की तुलना में साइज में भी बड़ा होगा। मारुति की जापानी पार्टनर सुजुकी मोटर ने हाल ही में जापान ऑटो शो में सुजुकी के इस अपडेटेड वर्जन को शोकेस किया। स्विफ्ट के इस फोर्थ जेनरेशन में क्या नया होगा, इसके बारे में बताते हैं।

बढ़ गई है लंबाई
स्विफ्ट मौजूदा हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के विकसित संस्करण पर आधारित होगी जो कंपनी के कई अन्य वाहनों पर आधारित है। आयामों के संदर्भ में, नई स्विफ्ट भारत में बेचे जाने वाले मौजूदा संस्करण की तुलना में आकार में बड़ी होगी। 25 अक्टूबर को जापान ऑटो शो में प्रदर्शित स्विफ्ट की लंबाई 3,860 मिमी, चौड़ाई 1,695 मिमी और ऊंचाई 1,500 मिमी है। इसकी लंबाई करीब 15 मिमी बढ़ गई है। हालांकि, हैचबैक की ऊंचाई और चौड़ाई क्रमशः 40 मिमी और 30 मिमी कम हो गई है। हालांकि इसके व्वीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका साइज 2,540 मिमी है।

नई मारुति स्विफ्ट का डिज़ाइन
हैचबैक के पुराने लुक को बरकरार रखने के बावजूद स्विफ्ट के डिजाइन को कई नए तत्वों के साथ अपडेट किया गया है। यह एलईडी हेडलाइट्स के नए सेट, नए बंपर, इसके मिरर पर ड्यूअल टोन कलर के साथ ब्लैक एक्सेंट दिया गया है। पीछे के दरवाजे के हैंडल के नीचे कुछ नई कैरेट्र लाइंस होंगी। नई स्विफ्ट नए डायमंड-कट अलॉय व्हील्स पर आधारित है। इस हैचबैक के पीछे की तरफ एलईडी टेललाइट्स भी मिलेंगी।

नई मारुति स्विफ्ट का इंटिरियर
कार के बाहरी लुक की तुलना में, आने वाली स्विफ्ट के इंटिरियर में काफी बदलाव किया गया है। यह डुअल-टोन डैशबोर्ड, फ्री-स्टैंडिंग 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ ही बिल्कुल नए केबिन के साथ आएगा। अन्य बदलावों के अलावा, नई स्विफ्ट में इलेक्ट्रिक सनरूफ, हवादार फ्रंट सीटें, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग के साथ-साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले फीचर्स से भी लैस रहने की उम्मीद है।

मिल सकती है हाइब्रिड तकनीक
मारुति सुजुकी इस कारण को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी, जो पांच-स्पीड मैनुअल या चार-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। इंजन 88.76 bhp तक की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। नई स्विफ्ट में ईंधन एफिसिएंसी को और बढ़ाने के लिए हाइब्रिड तकनीक भी मिल सकती है। नई स्विफ्ट कम से कम विदेशी बाजारों में लेवल-2 ADAS तकनीक के साथ आएगी। यह देखना यह है कि स्विफ्ट भारत में आने वाली पहली ADAS हैचबैक बनेगी या नहीं।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App