Cars की रूफ क्यों नहीं होती मजबूत, पैसा बचाना या सेफ्टी है कारण

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Why Cars Roofs are not Strong: अक्सर लोग सोचते हैं कि उनकी कार की रूफ उसके फ्लोर की तरह ही मजबूत क्यों नहीं होती है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है। तो आप एकदम सही जगह आए हैं। क्योंकि यहाँ पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। आपको बता दें की कारों की रूफ का निर्माण फ्लोर के बराबर मजबूत मेटल शीट से नहीं किया जाता है। इसके कई कारण है। जिसके बारे में हम एक-एक करके इस रिपोर्ट में जानेंगे।

वजन है एक कारण

आपको बता दें कि किसी भी कार के लिए वजन काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर रूफ को फ्लोर के बराबर मजबूत मेटल शीट से बनाया जाएगा। तो इससे कार के वजन में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी और इसका गलत प्रभाव कार की फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस पर पड़ेगा।

लागत में बढ़ोतरी

कार के निर्माण में कई तरह के कंपोनेंट का इस्तेमाल होता है और इसी से कार की लागत को भी कैलकुलेट किया जाता है। अगर कार के रूफ को फ्लोर के बराबर मजबूत मेटल शीट से बनाया जाएगा। तो इससे कार के निर्माण में ज्यादा लागत आएगा और उसकी कीमत बढ़ जाएगी।

वेट डिस्ट्रीब्यूशन है जरूरी

कार के निर्माण के दौरान फ्लोर की तुलना में रूफ को कमजोर बनाया जाता है। इससे कार के भार को बेहतर तरीके से डिस्ट्रीब्यूट किया जा सकता है। वेट के सही तरीके से डिस्ट्रीब्यूशन होने से कार की स्टेबिलिटी बेहतर हो जाती है।

कार के रूफ की सेफ्टी

आपको बता दें फ्लोर की तुलना में किसी कार का रूफ कमजोर होने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि कार की सेफ्टी को नजरअंदाज किया गया है। कंपनी कार के रूफ को हल्के मटेरियल से बनाकर उसे अतरिक्त मजबूती प्रदान करती है। जिससे हादसे के दौरान रूफ टक्कर के फोर्स को अच्छे से झेल पता है और कार में बैठे लोग सुरक्षित रह पाते हैं।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App