Norton की पहली बाइक लॉन्च करेगी TVS, अब BMW से होगा सीधा मुकाबला

Avatar photo

By

Saurav Kumar

TVS Norton Bike: टीवीएस में ब्रिटेन की प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स बाइक ब्रांड नॉर्टन मोटरसाइकिल को खरीद लिया था। 2022 में ही टीवीएस ने इसमें 995 करोड रुपए निवेश करने की घोषणा भी कर दी थी। इस निवेश का सीधा अर्थ था कि कंपनी इसके टेक्नोलॉजी और मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ाना चाहती है। लेकिन इस बाइक को भारत में कब लाया जाएगा इस पर किसी भी प्रकार की खबर नहीं थी।

हालांकि बीते ऑटो एक्सपो 2024 में हमें पहली बार नॉर्टन की स्पोर्ट्स बाइक देखने को मिली है। इस बाइक में 1200 सीसी का इंजन लगा हुआ है। यह बताता है कि इस पावरफुल बाइक के जरिए टीवीएस बीएमडब्ल्यू से मुकाबला करने वाली है।

BMW को धोका देगी TVS!

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में टीवीएस और बीएमडब्ल्यू ने पार्टनरशिप कर रखा है। इसके तहत हाल ही में हमें टीवीएस अपाचे 310 (TVS Apache 310 RR) देखने को मिली थी जो बीएमडब्ल्यू के 300 सीसी बाइक मॉडल पर बेस्ड है।

अब अगर टीवीएस नॉर्टन की बाइक को भारत में लॉन्च करेगी तो उसे बीएमडब्ल्यू से सीधा टक्कर लेना होगा। यही कारण है की टीवीएस फिलहाल नॉर्टन बाइक को भारत में लॉन्च नहीं करने वाली है। हालांकि आने वाले समय में हमें इस बहू प्रतिष्ठित कंपनी की बाइक देखने को मिलेगी।

Norton Bikes की एडवांस टेक्नोलॉजी

नॉर्टन मोटरसाइकिल का इतिहास बहुत ही पुराना रहा है। इसे 1898 में बर्मिंघम के जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन ने स्थापित किया था। तब से लेकर आज तक यह ब्रिटेन की सबसे लोकप्रिय बाइक्स में से एक रही है।

अपने 125 साल के इतिहास में इस कंपनी ने काफी उतार चढ़ाव देखा है। लेकिन आखिर कार अब TVS ने इसमें निवेश किया है। NORTON इतनी ज्यादा एडवांस बाइक बनती है कि इसका फायदा टीवीएस को भी होने वाला है। टीवीएस इसके टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर अपने अपाचे सीरीज को अपडेट कर सकती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App