Homeऑटोमोबाइलमाइलेज की टेंशन खत्म! मारुति की ये कारें चलेगी 1 लीटर फ्यूल...

माइलेज की टेंशन खत्म! मारुति की ये कारें चलेगी 1 लीटर फ्यूल में 40KM तक, देखें डीटेल्स

नई दिल्ली: अगर आप इस समय कोई कार को खरीदने का प्लान कर रहे हैं और कम कीमत में धांसू माइलेज चाहते हैं, तो जल्द ही मार्केट में 1 लीटर फ्यूल में 40KM का सफर करने वाली एक नहीं बल्कि दो-दो कारों लॉन्च होने वाली है। जिसमें ये दोनों कारें मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) लाने वाली है। 

दरअसल यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की आने वाली न्यू जेन स्विफ्ट (New Gen Swift) हैचबैक और डिज़ायर कॉम्पैक्ट सेडान (Maruti Dzire) के बारे में। इन कारों को लेकर बताया जा रहा है कि माइलेज के मामले में मार्कट में इस सेगमेंट में पहले से मौजूद कारों की छूट्टी होने वाली है।

आप को बता दें कि देश के ऑटो मार्केट में Maruti Suzuki  का एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में 90 पर्सेंट मार्केट शेयर है। कंपनी एंट्री लेवल सेगमेंट पर खासा ध्यान देती है क्योंकि भारतीय बाजार में इन एंट्री लेवल कारों के लिए बहुत बड़ा कस्टमर बेस है। हाल ही में न्यू-जेनरेशन सेलेरियो और ऑल्टो K10 को लॉन्च करने के बाद में कंपनी बड़ी तैयारी कर रही है।

मारुति सुजुकी न्यू जेन स्विफ्ट (New Gen Swift) हैचबैक और डिज़ायर कॉम्पैक्ट सेडान (Maruti Dzire) पेश करेगी। जिसमें सबसे पहली मजबूत हाइब्रिड तकनीक कार में लगाई गई है, जिससे इसका सीधा फर्क और माइलेज पर होने वाला है। 

देखें न्यू जेन स्विफ्ट डिज़ायर का इंजन और पावर

2024 मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर को नए 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा। जिससे खबरों में बताया जा रहा है कि नई स्विफ्ट और डिजायर 35-40 किमी/लीटर का ARI-प्रमाणित माइलेज देगी। इस अपडेट के साथ, नई स्विफ्ट और डिज़ायर आगामी CAFÉ II मानकों को पूरा करेंगी।

देखें मौजूदा मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर की इंजन और पावर

मौजूदा मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर 1.2L, 4-सिलेंडर K12N डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। मोटर 90bhp की पीक पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ हो सकता है। माइलेज के मामले में 23.30kmpl मिलता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular