सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने के लिए बनाएं गर्मा – गर्म बादाम का हलवा, पति हो जायेगा खुश

By

Timesbull

नई दिल्ली। भारतीय मिठाई में इतनी वैरायटी है जितनी भारत में विविधता , हर 100 कदम में भारत में खाने का स्वाद बदल जाता है, इसके अलावा यह बात भारत में कॉमन है कि लंच डिनर में बनने वाला चावल, दाल, सब्जी रोटी भारत के सभी क्षेत्रों में खाई जाती है। जिसे अच्छा खाना के रूप में देखा जाता है। डॉक्टर्स और एक्सपर्ट अक्सर यह सलाह देते हैं कि लंच और डिनर को अच्छे से खाने पर आप एक हेल्थी लाइफ जी सकते हैं।


ऐसे में आज हम आपको लंच डिनर के बाद खाने वाले एक स्वादिष्ट मिठाई के बारे में बताएंगे जिससे आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। हम बात कर रहे हैं बदाम के हलवे के बारे में क्योंकि यह बात हम सभी जानते हैं कि बदाम हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बहुत से लोग फ्राई करके बदाम खाना चाहते हैं वही तो सुबह भीगे हुए बादाम खाना चाहते हैं।

लेकिन अगर आप इन दोनों चीजों के अलावा बादाम की मिठाई खाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप सुबह-सुबह ठंड से राहत पाने के लिए गरमा गरम बादाम का हलवा नाश्ते में ट्राय कर सकते हैं, इसे बनाना काफी आसान है और यह पोषक तत्वों से भरपूर है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह फायदेमंद पहुंचाएगा।

बादाम के हलवे की सामग्री
बादाम
दूध
देसी घी
इलायची पाउडर
केसर और शक्कर

कैसे बनाये बादाम का हलवा?

बादाम का हलवा बनाने के लिए आपको बदाम को 4 घंटे के लिए भिगोना है या फिर रात में भी भिगोकर रख सकते हैं, बाद में इसका छिलका उतार लें और ग्राइंडर में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। एक नॉन स्टिक पैन में देसी घी डालकर गर्म करें, जब घी गरम हो जाए तो बादाम के पेस्ट को डालकर लगातार चलाते रहें और इसे अच्छे से पकने दें, जब घी छोड़ने लगे तब यह पक जाएगा, फिर आप इसमें केसर और दूध डालें मीडियम आंच पर इसे 5 से 7 मिनट के लिए अच्छे से पका लें। जब इसका रंग बदल जाए तो गैस बंद करें और आप का हलवा तैयार है, चाहे तो आप इसमें पसंद के मेवा डाल सकते हैं, जैसे काजू पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.