नए तकनीक के साथ Tata आज लॉन्च करेगी नई CNG कार, लोगों को था इंतजार

Saurav Kumar
Tata Altroz CNG
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

Tata Altroz CNG: टाटा मोटर्स अपनी सीएनजी कारों को विस्तार करने में जुटी हुई है। इस संदर्भ में 19 अप्रैल 2023 को कंपनी अपनी पहली सीएनजी कार Tata Altroz CNG को भारतीय बाजार में लांच करेगी। हाल ही में इसका एक टीजर जारी हुआ था और आज इस गाड़ी को लांच कर दिया जाएगा। जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो में इसे पहली बार पेश किया गया था। अगर बात करें इसके लुक की तो यह अभी बिक रही अल्टोस के समान ही दिखती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:-माधुरी दीक्षित ने खरीदा पॉवरफुल Sports Car, 2 सेकंड में ही हवा से करती है बात

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

इसके एक्सटीरियर में सीएनजी का बैग देखने को मिलता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि अब इसके बूट स्पेस में थोड़ा अंतर देखने को मिलेगा इसमें पहली बार ड्यूल सिलेंडर का प्रयोग किया गया है और इसमें 60 लीटर तक गैस भरा जा सकता है।

Advertisement

Tata Altroz के सिलेंडर को नीचे की तरफ सेट किया गया है लेकिन फिर भी इसके बूट स्पेस में कमी आई है। जहां सीएनजी कारों में बूट स्पेस नहीं मिलती, वही अल्टरोज में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा। जैसा कि आपको बताया गया है कि इसके सीएनजी सिलेंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और इसे ऊपर से मजबूत ट्रे से ढक दिया गया है।

यही कारण है कि ऊपर की तरफ आपको अच्छा बूट स्पेस देखने को मिलता है। यह देश की पहली सीएनजी कार होगी जिसमें ड्यूल सिलेंडर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है।

यह भी पढ़ें:-लंबे इंतजार के बाद आज आएगी नई MG Comet, इतने नए फीचर्स की खो बैठेंगे होश

इसमें 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन बायोफ्यूल इंजन दिया गया है। यह इंजन 77 बीएचपी का पावर और 97 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह एक प्रीमियम हैचबैक सीएनजी कार होने वाली है, जिसमें सिंगल एडवांस ईयूसी और डायरेक्ट स्टेट सीएनजी जैसे फीचर दिए जाएंगे।

इसके अलावा इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जिसमें एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट मिलने वाला है। कार में वॉइस एक्टिवेटेड सनरूफ, 16 इंच एलॉय व्हील, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल सीट, स्टार्ट स्टॉप बटन और पीछे की तरफ एसी वेंट दिए जाए है।

भारत में इसकी कीमत अभी बिक रही अल्टरोज से ₹1 लाख से ज्यादा हो सकती है। आपको बता दें कि Tata Tiago CNG के जैसे इसमें भी 26.49 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज मिलने वाला है। यह बलेनो सीएनजी को काफी टक्कर दे सकती है।

सुरक्षा के मामले में भी यह काफी जबरदस्त होने वाली है। फिलहाल इसे टेस्ट नहीं किया गया है। लेकिन इसके पेट्रोल वैरीअंट को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। इस हिसाब से इसकी सेफ्टी रेटिंग जबरदस्त होगी।

Share this Article
Follow:
राजनीतिक विज्ञान से स्नातक कर कंटेंट राइटिंग किया है। महीनों तक फ्रीलांस करने के बाद अब टाइमस्बुल वेबसाइट पर ऑटो बीट की खबरें लिखता हूं। हमारा मकसद है की लोग इंटरनेट पर सच्ची खबरें पढ़ें।