चुपके से लॉन्च हुई नई Maruti Swift, कीमत बढ़ी लेकिन फीचर्स देख उड़ जाएगी नींद

Avatar photo

By

Saurav Kumar

New Maruti Swift: मारुति सुजुकी ने बड़े ही शांति से नई जनरेशन स्विफ्ट को लांच किया है। नई स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपए रखी गई है। वहीं इसके टॉप वैरियंट की कीमत 9.65 लाख रुपए है।

यह दोनों ही कीमत एक्स शोरूम है और इस पर टैक्स लगने वाला है। नई स्विफ्ट को जो कलर ऑप्शंस के साथ लाया गया है, जिसमें से सिंगल और डुएल टोन कलर शामिल है। अब मारुति स्विफ्ट ऑरेंज कलर में भी अवेलेबल है जो इसे अन्य कारों से अलग बनाती है।

बढ़ गई नई Maruti Swift की माइलेज

जैसा कि पहले ही अनुमान लगाया गया था कि पुराने मॉडल की तुलना में नई स्विफ्ट ज्यादा माइलेज देगी। वह सच हुआ है नई स्विफ्ट 14 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देती है। इसके मैन्युअल ट्रांसमिशन में 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली मॉडल में 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। इसके पांच वेरिएंट्स उपलब्ध हैं जिसे अलग-अलग कलर मिल जाते हैं।

नई Maruti Swift का नया इंजन पॉवर

नई जनरेशन मारुति स्विफ्ट में Z सीरीज का 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 82 एचपी का पावर जेनरेट करता है। इसके साथ ही यह 108 न्यूटन मीटर का टॉर्क भी जनरेट करता है।

इसके कुछ वेरिएंट्स में आपको माइल्ड हाइब्रिड तकनीक मिल जाएगा, जिसके कारण यह काफी अच्छा परफॉर्म करती है। नई जनरेशन मारुति स्विफ्ट पुरानी स्विफ्ट के मुकाबले 15 मिलीमीटर ज्यादा लंबी, 30 मिलीमीटर ऊंची और 40 मिलीमीटर चौड़ी है। हालांकि इसका व्हीलबेस पुराने मॉडल जैसा ही है। लेकिन इसके डाइमेंशन को थोडा बढ़ा दिया गया है।

बढ़ी मारुति की सेफ्टी

कंपनी ने कीमत बढ़ाने के साथ ही इसके फीचर्स को भी अपग्रेड कर दिया है। इसमें आपको 6 एयरबैग, हिल होल्ड एसिस्ट, नया सस्पेंशन सेटअप, 3 पॉइंट सीट बेल्ट मिलता है। वही इसके अंदर आपको टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बलेनो की याद दिलाता है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App