मारुति सुजुकी Swift इस पावरफुल अवतार में भारत में मारेगी एंट्री.. मिलेंगे पहले से ज्यादा फीचर्स !

Avatar photo

By

Krishna Tiwari

New Maruti Swift 4th Gen: यदि आप भी बहुत जल्द मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली Swift गाड़ी को लेने का विचार बना रहे हैं। तो आपको थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए। क्योंकि बहुत जल्दी इसी गाड़ी का 4th Gen भारत में एंट्री करने वाला है। इस गाड़ी की अभी भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है। टेस्टिंग के दौरान इसे स्पॉट किया गया है तथा इसमें बहुत सारे बदलाव देखने के लिए मिले हैं फिर चाहे वह डिजाइन को लेकर हो या चाहे फीचर्स को लेकर। आइए जानते हैं इस गाड़ी में क्या नए फीचर्स देखने के लिए मिलने वाले हैं।

नई Maruti Swift 4th Gen गाड़ी होगी इन दमदार फीचर्स से लैस

यदि हम Maruti Swift 4th Gen गाड़ी में आने वाले फीचर्स की बात करें तो सबसे पहले यदि इसके पावर ट्रेन डिटेल पर नजर डालें तो इसमें आपको एक नया 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन देखने के लिए मिल जाएगा जो 82 bhp की अधिकतम पावर तथा 112 NM का अधिकतम टॉर्क पैदा करेगा। इस इंजन की सहायता से आप आसानी से 12.5 सेकंड के में ही 100 Kmph की स्पीड आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। कारमेकर ने हाल ही में इस बात का भी खुलासा किया है कि इस बार जो इसमें इंजन लगाया गया है उससे पहले की अपेक्षा 5% बेहतर एक्सीलरेशन देखने के लिए मिलेगा।

इसी के साथ 4th जेनरेशन वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट गाड़ी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम पर बेस्ड होगी जिसमें आपको 10 AH का लिथियम आयन बैट्री पैक देखने के लिए मिलेगा। इसी के साथ इसमें आपको 12V का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिल जाएगा जो इंटीग्रेटेड स्टार जनरेटर के साथ आएगा जो एक जनरेटर तथा स्टार्टर मोटर के रूप में नई स्विफ्ट गाड़ी के अंदर काम करेगा। इस गाड़ी की ISG यूनिट 2.3 kW पावर आउटपुट तथा 60 NM के टॉर्क के साथ आएगी। इसी के साथ कारमेकर ने यह भी बताया है कि यह काफी लाइट वेट होगा और कुल 7 किलोग्राम के वजन से भी काम होगा।

सबसे बढ़िया बात है कि इसमें आपको ADAS का भी फीचर देखने के लिए मिलेगा इसमें आपको लेन डिपार्चर वार्निंग, वेविंग अलर्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, रीयर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ ही ट्रैफिक साइन रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंगे। हालांकि यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इस गाड़ी में आपको फुल सूट ADAS देखने के लिए नहीं मिलेगा क्योंकि ऐसा करने से इस गाड़ी की कीमत ज्यादा बढ़ जाएगी और कारमेकर की ऐसी बिल्कुल भी इच्छा नहीं है कारमकर इस गाड़ी को काफी किफायती दाम में ही भारतीय बाजार में अपडेटेड फीचर्स के साथ लाना चाहते हैं।

इसी के साथ बात करें यदि गाड़ी में आने वाले अन्य नए फीचर्स की तो इसमें आपको Led हैडलैंप्स, एलईडी DRLs, की लेस एंट्री, वायरलेस स्मार्टफोन लिंक डिस्प्ले ऑडियो, रियर व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर और 16 इंच के एलॉय व्हील्स देखने के लिए मिल जाएंगे।

 

नई Maruti Swift 4th Gen गाड़ी की कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें मारुति सुजुकी स्विफ्ट गाड़ी की 4th Gen वाले मॉडल की एक्स शोरूम कीमत का खुलासा अभी नहीं हुआ है। लेकिन जहीर सी बात है कारमेकर इस गाड़ी को काफी किफायती दाम में ही भारत बाजार में लॉन्च करेंगे।

इसी के साथ बात करें यदि इस गाड़ी के लॉन्च डेट की तो इसका भी अभी खुलासा नहीं हुआ है। फिलहाल अभी इस गाड़ी की भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग चल रही है लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस वर्ष के अंत तक इस गाड़ी को भारतीय बाजार में उतार दिया जाएगा।

Krishna Tiwari के बारे में
Avatar photo
Krishna Tiwari कृष्णा तिवारी पिछले 5 वर्षों से ऑटोमोबाइल तथा गैजेट इंडस्ट्री में कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। एक अनुभवी लेखक होने के नाते इस इंडस्ट्री की हर खबर पर चौकन्नी नज़र रखते हैं। खाली समय में इन्हें फुटबाल खेलना और ट्रैवलिंग करना प्रिय है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App