Maruti Brezza की सेफ्टी हुई और भी बेहतर, मिलें दो नए अपडेट, जानें इसकी कीमत

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Maruti Brezza CNG: मारुति के सबसे पॉपुलर एसयूवी की बात करें तो वहां पर मारुति ब्रेजा का नाम आता है। ब्रेजा इतनी ज्यादा पॉपुलर हुई की कंपनी ने इसे सीएनजी वेरिएंट में भी लॉन्च कर दिया और इसके सीएनजी मॉडल को भी काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

हालांकि ब्रेजा सीएनजी में कंपनी द्वारा काफी कम फीचर्स दिया जा रहा था। जब कंपनी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने सेमीकंडक्टर के सप्लाई में आई कमी को कारण बताया था।

लेकिन अब जब इसकी कमी दूर हो गई है तो मारुति ने तुरंत ब्रेजा सीएनजी के फीचर्स को अपग्रेड कर दिया है। अब मारुति ब्रेजा सीएनजी वेरिएंट में कुछ सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए जाएंगे।

Maruti Brezza CNG में इन दोनों सेफ्टी फीचर्स को किया गया अपडेट

मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza CNG) के तीनों ही वेरिएंट में हमें सीएनजी देखने को मिलता है और इन तीनों वेरिएंट की सुरक्षा फीचर्स में काफी कुछ कमी थी, जिन्हें अब दूर कर दिया गया है।

अब आपको मारुति ब्रेजा सीएनजी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड एसिस्ट देखने को मिल जाएगा। यह वह फीचर है जिसके जरिए कर को कंट्रोल करना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है। खासकर हाईवे और पहाड़ी रास्तों पर इन दो फीचर्स की काफी ज्यादा कमी खलती है जो अब ब्रेजा में ऑफर कर दिया गया है।

ऐसे काम करती है ESP और हिल होल्ड एसिस्ट

बात करें ESP और हिल होल्ड एसिस्ट फीचर्स की तो यह दोनों ही जरूरी फीचर्स है। इएसपी वाहन को अचानक ब्रेकिंग के दौरान नियंत्रण खोने से रोकता है। जबकि हिल होल्ड एसिस्ट वाहन को ढलान पर पीछे लुढ़कने से रोकता है।

यह कहना गलत होगा कि मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ आती है। लेकिन मारुति की ब्रांड वैल्यू काफी ज्यादा है। वहीं इसका डीलरशिप भारत के कोने कोने में मौजूद है।

जिसके कारण इसकी सर्विसिंग काफी आराम से हो जाती है। इसीलिए मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है इसीलिए इसमें यह फीचर होना काफी जरूरी था। अभी मारुति ब्रेजा सीएनजी (Maruti Brezza CNG) की एक्स शोरूम कीमत 9.29 लाख रुपए से शुरू होती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App