Royal Enfield के टक्कर की नई KTM Adventure बाइक हुई लॉन्च, कीमत बेहद कम

By

Timesbull

KTM 390 Adventure X: अपनी स्पोर्ट्स एडवेंचर बाइक के लिए जाने जाने वाली विश्वविख्यात कंपनी केटीएम ने बाजार में बड़ा धमाका कर दिया है। कंपनी ने अपनी नई KTM 390 Adventure X को लॉन्च किया है। इसके लॉन्च के साथ ही एडवेंचर बाइक सेगमेंट में भूकंप सा गया है। कई कंपनियां केटीएम के इस निर्णय से नाखुश है।


इसका सबसे बड़ा कारण है कि नई लांच हुई केटीएम 390 एडवेंचर की कीमत बहुत ही कम है। इस ऑफ रोडिंग बाइक की कीमत 2.89 लाख रुपए एक्स शोरूम से शुरू होती है। यह अपने स्टैंडर्ड मॉडल से ₹58,000 सस्ती है। हालांकि कीमत कम करने के लिए कंपनी ने इसके फीचर्स को भी कम कर दिया है। इसके ट्रेक्शन कंट्रोल, क्विक्शिफ्टर और कॉर्निंग एबीएस जैसे फीचर्स को भी हटा दिए गए। लेकिन इसके इंजन में आपको किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-नए लुक में लॉन्च हुई Tata Nexon EV, रेंज के साथ बढ़ गई चार्जिंग स्पीड

इस नई एडवेंचर बाइक में टीएफटी पैनल की जगह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलसीडी डिस्पले दिया गया है। इसके साथ ही इसमें आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन, ड्राइविंग परफॉर्मेंस सहित कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं।

पहले ऑफर की गई किट के मुकाबले इसमें कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। हालांकि इसके परफॉर्मेंस पहले जैसी ही होने वाली है। कंपनी इसे बहुत समय से लांच करना चाहती थी। अभी इस सेगमेंट में कोई भी नई बाइक नहीं आई है, यही कारण है कि यह कंपनी को बड़ा सक्सेस दिलवा सकती है।

यह भी पढ़ें:-पेट्रोल भरवाने का झंझट खत्म करेगी ये बाइक, करती है Hero Splendor से अच्छा परफॉर्म

नई KTM 390 Adventure X में वही पुराना 373 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके द्वारा 73 बीएचपी का पावर जनरेट किया जाता है। बेहतर स्पीड और कंट्रोल के लिए इसमें 6 स्पीड गियर बॉक्स दिया गया है। इसके अलावा इसमें एसिस्ट और स्लिपर क्लच भी दिए गए हैं।

सेफ्टी के मामले में भी यह काफी अच्छी होने वाली है। इसमें ड्यूल चैनल एबीएस के साथ यूएसडी फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनोशॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलता है। यह अपने सेगमेंट की सस्ती बाइक है लेकिन भारत में इसका सीधा मुकाबला BMW G310 GS, Royal Enfield Himalayan, Hero XPulse, Suzuki V Storm बाइक्स से होगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram